• मैरी क्लेयर को उनके दर्शकों का समर्थन प्राप्त है। जब आप हमारी साइट पर लिंक के माध्यम से खरीदारी करते हैं, तो हम आपके द्वारा चुनी गई कुछ वस्तुओं के लिए कमीशन प्राप्त कर सकते हैं।

  • गर्भनिरोधक 99% प्रभावशीलता का वादा करता है। लेकिन क्या यह आपके लिए है?

    यदि आप Google के विभिन्न प्रकार के आईयूडी हैं, तो संभावना है कि आप उन्हें गर्भनिरोधक का एक रूप मानते हैं और इस बारे में अधिक जानना चाहते हैं कि वे वास्तव में कैसे काम करते हैं।

    दाईं ओर चरण दर्ज करें, यह टुकड़ा एक विशेषज्ञ के नेतृत्व में विभिन्न प्रकार के अंतर्गर्भाशयी उपकरणों, संभावित दुष्प्रभावों और डॉक्टर ने उन्हें कैसे डाला और कैसे निकाला, इसका विश्लेषण किया।

    जबकि कई में आईयूडी जटिलताओं के बिना स्थापित हैं, वे सभी के लिए नहीं हैं: मासिक धर्म विशेषज्ञ और संस्थापक के अनुसार दूरबीन हेली कुरजेनन, हालांकि 99% प्रभावी है, आपके गर्भाशय का व्यक्तिगत आकार या आकार वास्तव में अंतर्गर्भाशयी डिवाइस के सम्मिलन को प्रभावित कर सकता है।

    यदि गर्भनिरोधक आपके लिए है तो अभ्यास करने में आपकी मदद करने के लिए, हमने नीचे उतरने के लिए कुर्जेनन से बात की। जब आप यहां हों तो सर्वोत्तम कंडोम, मूत्र पथ के संक्रमण के लक्षण या योनि देखभाल के बारे में हमारे गाइड को देखना न भूलें।

    आईयूडी के प्रकार: कॉपर और हार्मोनल

    FYI करें और यदि आप नहीं जानते हैं, तो IUD प्लास्टिक, सिलिकॉन या तांबे से बना एक छोटा, लचीला T-आकार का उपकरण है, जिसे Kurjanen द्वारा साझा किया गया है। “एक कुंडल के रूप में भी जाना जाता है, इसे गर्भाशय में डाला जाता है और पांच से दस साल तक गर्भावस्था से सुरक्षा प्रदान करता है,” वे बताते हैं।

    यदि आप सोच रहे हैं कि विभिन्न प्रकार के आईयूडी क्या हैं, तो दो हैं: कॉपर-आधारित या हार्मोनल। दोनों अलग-अलग तरीके से काम करते हैं और आपको जो आईयूडी मिलता है उसके आधार पर आपके अलग-अलग दुष्प्रभाव होंगे, वे बताते हैं।

    कॉपर अंतर्गर्भाशयी डिवाइस

    कॉपर अंतर्गर्भाशयी उपकरण तांबे के शुक्राणुनाशक गुणों के खिलाफ अतिरिक्त सुरक्षा प्रदान करता है, और धातु गर्भावस्था को रोकने में मदद करने के लिए प्रतिरक्षा प्रणाली पर भी कार्य करती है, कुर्जनें साझा करती हैं।

    हार्मोनल अंतर्गर्भाशयी डिवाइस

    इसके विपरीत, अंतर्गर्भाशयी हार्मोन आपके शरीर को ओवुलेट करने से रोकने के लिए प्रोजेस्टेरोन के समान एक हार्मोन का उपयोग करते हैं।

    “सभी आईयूडी अंडे के संपर्क को रोकने के लिए शुक्राणु को गर्भाशय के अंदर ले जाने के तरीके को बदल देते हैं,” कुर्जेनन बताते हैं। “यह निषेचित अंडों के गर्भाशय में आरोपण को रोकता है और गर्भाधान को पूरी तरह से रोकता है।”

    आपको आईयूडी क्यों करवाना चाहिए?

    तो आप विभिन्न प्रकार के अंतर्गर्भाशयी उपकरणों को जानते हैं – लेकिन इस प्रकार के गर्भनिरोधक को चुनने के मुख्य फायदे और नुकसान क्या हैं?

    कुर्जेनन का मानना ​​है कि वे उन लोगों के लिए एक अच्छा विकल्प हैं जो बिना किसी दुष्प्रभाव के गर्भधारण से बचना चाहते हैं। कॉपर आईयूडी सिंथेटिक हार्मोन का उपयोग नहीं करता है, थोड़ा सा बैलेरिन आईयूबी इस शरद ऋतु में यूके में आ रहा है। गर्भनिरोधक के अन्य रूप जो हार्मोन का उपयोग करते हैं, मुँहासे और सिरदर्द जैसे दुष्प्रभाव पैदा कर सकते हैं, वे बताते हैं।

    यह अनुशंसा नहीं की जाती है कि आप आईयूडी प्राप्त करें यदि:

    • वह गर्भवती हो सकती है
    • एक अनुपचारित एसटीआई है
    • आपको एक अनुपचारित पेल्विक संक्रमण है
    • आपको अपने गर्भाशय या गर्भाशय ग्रीवा में समस्या है
    • आपको अस्पष्टीकृत रक्तस्राव या स्पॉटिंग है।

    जमीनी स्तर: यदि आप इसके बारे में सोच रहे हैं, तो अपने जीपी या नर्स के साथ अपॉइंटमेंट लें। वे आपके चिकित्सा इतिहास के बारे में बात करने और यह तय करने के लिए सबसे योग्य हैं कि आईयूडी आपके लिए सही विकल्प है या नहीं।

    आईयूडी के प्रकार: गर्भनिरोधक तकनीक

    आईयूडी के 4 दुष्प्रभाव

    क्या आप जन्म नियंत्रण की गोली के दुष्प्रभावों के बारे में जानते हैं – और रक्त के थक्कों के जोखिम जो इसे लेने के साथ आते हैं – लेकिन अंतर्गर्भाशयी डिवाइस के साथ आप क्या अनुभव कर सकते हैं?

    जैसा कि जीवन में हर चीज के साथ होता है, यहां आपको निर्णय लेने से पहले कुछ चीजों को समझने की जरूरत है। कुर्जेनन के अनुसार, यदि आप एक डालने का निर्णय लेते हैं तो आपको निम्न का अधिक जोखिम होता है:

    1. दोहराए जाने वाले थ्रश: “कुछ सबूत हैं कि आईयूडी आवर्तक मूत्र पथ के संक्रमण, थ्रश के जोखिम को बढ़ाता है,” वे बताते हैं।
    2. पैल्विक संक्रमण: “आईयूडी डालने के बाद पहले बीस दिनों के दौरान पैल्विक संक्रमण की बहुत कम संभावना है,” कुर्जेनन कहते हैं। डाले गए। यदि आप निचले पेट में दर्द या कोमलता, उच्च तापमान या असामान्य या बदबूदार निर्वहन का अनुभव करते हैं, तो डॉक्टर को देखें।
    3. गर्भाशय आँसू: यह दुर्लभ है, लेकिन ऐसा होता है। “हर 1,000 मामलों में से लगभग 1 में, आईयूडी गर्भाशय के फटने का कारण बन सकता है।” यह दर्दनाक हो सकता है, हालांकि कभी-कभी कोई लक्षण नहीं हो सकता है, “वे कहते हैं। नोट: अगर आपको लगता है कि आपके साथ ऐसा हो सकता है तो अपने डॉक्टर से मिलें।
    4. अस्थानिक गर्भावस्था: फिर से, और भी दुर्लभ – अंतर्गर्भाशयी उपकरण एनएचएस वेबसाइट के अनुसार 99% प्रभावी हैं – लेकिन यदि आपका अंतर्गर्भाशयी उपकरण करता है आप गलती से असफल हो जाती हैं और गर्भवती हो जाती हैं, तो अस्थानिक गर्भावस्था का खतरा बढ़ जाता है, मासिक धर्म विशेषज्ञ चेतावनी देते हैं।

    एक आईयूडी सम्मिलित करना

    क्या आप सम्मिलन प्रक्रिया के बारे में चिंतित हैं? मत बनो – आप सुरक्षित हाथों में हैं और आपकी बहन ने शायद इन प्रक्रियाओं को सौ बार किया है, यदि पहले एक हजार बार नहीं।

    यह आपके लिए कैसे काम करता है, इस पर एक छोटी सी पृष्ठभूमि। “अंतर्गर्भाशयी उपकरण गर्भाशय ग्रीवा की जांच या स्मीयर परीक्षण जैसी एक छोटी प्रक्रिया में आपके गर्भाशय में प्रत्यारोपित किया जाता है, ”कुरजेनन बताते हैं।

    आईयूडी किसी भी समय स्थापित किए जा सकते हैं और गर्भावस्था के खिलाफ तत्काल सुरक्षा प्रदान करते हैं। आपको कम दर्द और हल्के रक्तस्राव की उम्मीद करनी चाहिए, लेकिन सम्मिलन के बाद कोई अन्य गंभीर दुष्प्रभाव नहीं होना चाहिए।

    सुनिश्चित नहीं हैं कि आपका गर्भाशय आईयूडी के लिए पर्याप्त बड़ा होगा या नहीं? चिंता न करें – डालने से पहले इसकी जांच की जाएगी।

    आईयूडी हटाना

    जैसा कि सम्मिलन प्रक्रिया के साथ होता है, हटाना काफी आसान है, या तो कुर्जेनन कहते हैं।

    “आपके अंतर्गर्भाशयी उपकरण को किसी भी समय प्रशिक्षित डॉक्टर या नर्स द्वारा हटाया जा सकता है।” यह उद्घाटन को चौड़ा करने के लिए योनि में एक दर्पण डालकर इसे हटा देता है, और आपके गर्भाशय ग्रीवा से आपकी योनि में लटकने वाले अंतर्गर्भाशयी धागों को खींचकर डिवाइस को धीरे से खींचता है, ”वह साझा करता है।

    क्या फाइबर तुरंत मौजूद नहीं हैं? वह कहती हैं कि डॉक्टर फाइबर को देखने के क्षेत्र में खींचने के लिए एक विशेष हुक या अन्य उपकरण का उपयोग कर सकते हैं।

    अंतर्गर्भाशयी उपकरण के प्रकार: डॉक्टर तांबे के अंतर्गर्भाशयी उपकरण को रखता है।

    मैं आईयूडी कराने की सोच रहा हूं, लेकिन मैं फैसला नहीं कर सकता। मदद!

    तो क्या किसी विशेषज्ञ के पास किसी ऐसे व्यक्ति के लिए कोई सलाह है जो इसे लेने पर विचार कर रहा है लेकिन थोड़ा नर्वस महसूस करता है?

    “सबसे पहले, यह महसूस करना अच्छा है कि आईयूडी के वास्तविक प्लेसमेंट में आमतौर पर तीस सेकंड से भी कम समय लगता है, और लोग आम तौर पर दस में से केवल तीन से छह की सीमा में असुविधा के स्तर की रिपोर्ट करते हैं,” वे साझा करते हैं।

    सर्वोत्तम युक्ति: कुर्जेनन उन लोगों से बात करने की सलाह देते हैं जिन्हें आप जानते हैं और जिनके पास उनके अनुभवों के बारे में आईयूडी है। “इंटरनेट पर बहुत सारी डरावनी कहानियां हैं जो इस ध्वनि को वास्तव में इससे भी बदतर बना सकती हैं,” वह आगे कहते हैं।

    अंत में, सुनिश्चित करें कि आपको अच्छी तरह से सूचित किया गया है, आपने अपना शोध किया है और समझ लिया है कि गर्भनिरोधक की प्रक्रिया और रूप से क्या उम्मीद करनी है, शायद आपको किसी भी चिंता या चिंताओं से मुक्त करना, निष्कर्ष निकाला है।