• मैरी क्लेयर को उनके दर्शकों का समर्थन प्राप्त है। जब आप हमारी साइट पर लिंक के माध्यम से खरीदारी करते हैं, तो हम आपके द्वारा चुनी गई कुछ वस्तुओं के लिए कमीशन कमा सकते हैं।

  • क्या आप जानते हैं कि अनिद्रा के दो बिल्कुल अलग प्रकार होते हैं?

    जैसा कि हम उन्हें जानते हैं, कोरोनावायरस के प्रकोप ने जीवन बदल दिया और दिलचस्प रूप से, हमारे सोने के पैटर्न पर भी महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ा। “अनिद्रा उपचार” की खोज में साल-दर-साल 350% की वृद्धि हुई है, और Google पर लोग अधिक बार सो भी रहे हैं।

    लगभग ४०% ब्रितानियों की शिकायत है कि उनके पास पर्याप्त आँखें बंद नहीं हैं, और अब, पहली राष्ट्रव्यापी नाकाबंदी के अठारह महीने बाद, नींद की कमी पहले से कहीं अधिक स्पष्ट है।

    यह डेज़ी मास्केल ने अपने बिल्कुल नए बीबीसी वृत्तचित्र तीन में समझाया है, अनिद्रा और मैं.

    रेडियो डीजे अनिद्रा से जूझता है और अपने मानसिक स्वास्थ्य में भावनात्मक अंतर्दृष्टि प्रकट करता है। एक घंटे के विशेष कार्यक्रम में उनके क्षेत्र में विशेषज्ञों से मुलाकात होती है, जो उनके सो जाने में असमर्थता के कारणों की खोज करते हैं और ब्रिटेन में वर्तमान में अनिद्रा से पीड़ित हजारों लोगों के साथ बातचीत करते हैं।

    क्या इसमें आप शामिल हैं? हमारे विशेषज्ञ अनिद्रा गाइड और उनके अनिद्रा उपचार के टूटने को पढ़ना जारी रखें।

    अनिद्रा: नींद विकार के लिए आपका गाइड

    “आप अकेले नहीं हैं जो अनिद्रा से पीड़ित हैं,” मनोवैज्ञानिक डॉ हेलेन नाइटिंगेल बताते हैं पोहोड़ा सीबीटी. “एक ही रात की लड़ाई में दसियों हज़ार लड़ रहे हैं,” वह जारी है।

    जिस तरह विभिन्न प्रकार के योनि संक्रमण, एसटीडी और यूटीआई होते हैं, वैसे ही वास्तव में विभिन्न प्रकार के अनिद्रा भी होते हैं।

    1. प्रारंभिक अनिद्रा

    यह अनिद्रा तब होती है जब आप अपने जीवन में किसी तनावपूर्ण समस्या का अनुभव करते हैं। “चिंताओं के कारण रात-रात आपकी नींद प्रभावित हो सकती है,” वे बताते हैं।

    अच्छी खबर? आमतौर पर यह दूर हो जाता है, और जब ऐसा होता है, तो चीजें सामान्य हो जाती हैं। यदि ऐसा नहीं है, तो आपको पुरानी अनिद्रा हो सकती है। अगर आपको लगता है कि यह आपको प्रभावित कर सकता है, तो पुराने तनाव और पूरी तरह से मुक्त स्व-देखभाल विचारों के लिए हमारी मार्गदर्शिका पढ़ें।

    2. पुरानी अनिद्रा

    पुरानी अनिद्रा एक प्रकार की अनिद्रा को संदर्भित करती है जिसमें वर्षों से नींद की समस्या होती है। “आम तौर पर आप हमेशा थके हुए होते हैं,” मनोवैज्ञानिक बताते हैं।

    अनिद्रा का कारण बनता है: तो क्या रातों की नींद हराम करता है?

    ऐसी कई चीजें हैं जो रातों की नींद हराम कर सकती हैं, और यह हर व्यक्ति में अलग-अलग होगी। एक कारण? आपका दिमाग। स्लाविक बताते हैं कि ऐसे कई हिस्से हैं जो आपकी नींद को नियंत्रित करते हैं और इसे और नियंत्रित करते हैं।

    “आपके पास एक प्रांतस्था है, जो मस्तिष्क का सोच वाला हिस्सा है, और मस्तिष्क का एक उप-क्षेत्रीय, पशु भाग है, जो सोते समय हमारी रक्षा करने के लिए जिम्मेदार है।”

    इसे इस तरह से सोचें – एक माँ के रूप में, जब आप अपने बच्चे को रोते हुए सुनते हैं, तो आप तुरंत जाग जाते हैं, है ना? अगर आपको शौचालय की जरूरत है तो बिना बच्चे वाले हमेशा जागेंगे।

    लेकिन क्यों? “जब छाल बंद हो जाती है, तो यह नियंत्रण को लिम्बिक सिस्टम में स्थानांतरित कर देता है, जो वृत्ति और मनोदशा से अधिक चिंतित होता है।”

    “कुत्ते की भौंक।” ज़रूरत चुप रहो ताकि सबकोर्टिकल काम कर सके और आप अच्छी नींद ले सकें। जो लोग अच्छी नींद लेते हैं, उन्हें समस्या तब शुरू हो सकती है जब उनका दिमाग महत्वहीन नकारात्मक विचारों पर सक्रिय रूप से केंद्रित होता है। “

    इसी तरह, जब लोग सोते नहीं हैं तो चिंता सबसे खराब अपराधियों में से एक है।

    “यदि आप सही समय पर चिंता करते हैं, तो आप नींद में खलल डालते हैं,” कोकिला बताती हैं। इस दौरान चिंता

    और अंत में, क्या आप उसे जानते थे? वास्तव में, ऐसे रसायन होते हैं जो हमारी नींद को बदल सकते हैं, खासकर शराब और कुछ दवाएं। “नींद एक जटिल समस्या है – सुनिश्चित करें कि आप एक अनुकूल नींद वातावरण बनाने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ कदम आगे बढ़ाएं।”

    सीधे शब्दों में कहें, तो नींद के अनुकूल वातावरण बनाना जो आपके अनुकूल हो, अनिद्रा के इलाज का सबसे आसान तरीका है। नीचे कैसे पर अधिक।

    अनिद्रा का इलाज: एक थका हुआ स्वतंत्र व्यक्ति अपनी मेज पर सोता है

    अनिद्रा का इलाज: कोशिश करने के लिए 10 सरल उपाय

    यह दावा एक प्रमुख स्लीप थेरेपिस्ट और न्यूरोसाइंटिस्ट ने किया है मुझे आशा है कि, Bastin, कुंजी वह वातावरण है जिसमें आप सोते हैं, आपके कमरे का तापमान और विशिष्ट स्थितियाँ जिनमें आप लेटते हैं। अनिद्रा के लिए उसका पसंदीदा इलाज? निम्नलिखित:

    1. शराब से बचें

    जैसा कि ऊपर उल्लेख किया गया है, वास्तव में सरल है, लेकिन हम शर्त लगाते हैं कि आप अपने zzz में अंतर देखेंगे।

    2. समाप्ति अवधि समाप्त करें

    इसका मतलब है खाने और टीवी देखने के बीच कुछ समय निकालना। “बिना फोन, टीवी, टैबलेट आदि के सोने से एक घंटे पहले खुद का इलाज करें,” बास्टिन सलाह देते हैं।

    3. अपने बेडरूम को सुलाएं

    बास्टिन के अनुसार, हमारे घर के प्रत्येक कमरे का एक विशिष्ट उद्देश्य होता है। जब हम इसमें प्रवेश करते हैं, तो हम विशिष्ट गतिविधियों को अंतरिक्ष से जोड़ना शुरू करते हैं। इसलिए ऐसा वातावरण बनाना महत्वपूर्ण है जो वांछित गतिविधि का समर्थन करे – इस मामले में, नींद और आराम।

    वह कहता है: “एक अच्छी रात के आराम को बढ़ावा देने के लिए शयनकक्ष को सजाना महत्वपूर्ण है। शोध में पाया गया है कि लाल रोमांचक है, जबकि नीला योग्यता को बढ़ावा देता है। एक अन्य अध्ययन से पता चला है कि नीले और हरे रंग की तुलना में लाल और पीले रंग में चिंता बढ़ जाती है। सामान्य तौर पर, ग्रे, गुलाबी और बैंगनी जैसे नरम, मौन रंग तटस्थ होते हैं और शांति को बढ़ावा देते हैं। “

    4. सुनिश्चित करें कि आपके तकिए नींद का समर्थन करते हैं

    एक नींद चोर को चुनौती देने के लिए एक आरामदायक बिस्तर और सही समर्थन तकिया अब तक की सबसे महत्वपूर्ण वस्तुएं हैं, बास्टिन शेयर।

    “नेशनल स्लीप फ़ाउंडेशन आपके सिर को एक तटस्थ सेटिंग में रखने की सलाह देता है – जिस तरह से आप अच्छी मुद्रा के साथ खड़े होंगे,” वे बताते हैं।

    5. एक अच्छा गद्दा लें

    FYI करें, आपके बिस्तर की गुणवत्ता और आराम भी एक अच्छी रात की नींद की कुंजी है। कौन जानता था कि अनिद्रा के इलाज में आइकिया की यात्रा शामिल होगी?

    “कायरोप्रैक्टिक मेडिकल जर्नल में 2009 के एक अध्ययन में पाया गया कि नए, मध्यम-शक्ति वाले बिस्तर नींद की गुणवत्ता में वृद्धि करते हैं, पीठ की परेशानी को कम करते हैं, और तनाव से संबंधित लक्षणों को कम करते हैं जो आराम से नींद को बाधित करते हैं,” विशेषज्ञ बताते हैं।

    अनिद्रा का इलाज: महिला जम्हाई लेती है

    6. तापमान को नियंत्रित करें

    औसत कमरे का तापमान लगभग 20 डिग्री है; बैस्टिन बताते हैं कि 18 डिग्री या उससे कम के बेडरूम का तापमान हाइबरनेशन की स्थिति की नकल करेगा और मन की शांत स्थिति बनाए रखने में मदद करेगा।

    “वायु परिसंचरण भी तापमान को नियंत्रित करता है और बेडरूम में पौधे होने से ऑक्सीजन की अच्छी आपूर्ति होती है।” पसंदीदा में शामिल हैं:

    • मुसब्बर वेरा
    • लैवेंडर
    • चमेली
    • साँप का पौधा।

    7. एक उचित पीजे का चयन करें

    पीजे न केवल आपको प्यारा महसूस कराने में मदद करते हैं, बल्कि अच्छी नींद के लिए इष्टतम तापमान और वायु परिसंचरण को नियंत्रित करने की कुंजी हैं।

    बास्टिन बताते हैं: “कपास, बांस, रेशम या साटन जैसे प्राकृतिक कपड़े चुनें क्योंकि वे अतिरिक्त नमी को अवशोषित करते हैं और इस प्रकार शरीर के तापमान को नियंत्रित करते हैं।”

    8. सोते समय नीली रोशनी से बचें

    दूसरे शब्दों में, नीली रोशनी के प्रभावों के बारे में पढ़ें और ध्यान दें कि यह आपकी नींद को कैसे प्रभावित करता है।

    “आधुनिक प्रकाश स्रोत – विशेष रूप से फ्लोरोसेंट रोशनी, लैपटॉप और मोबाइल फोन स्क्रीन – में उच्च स्तर की नीली रोशनी होती है, जो मेलाटोनिन उत्पादन को बाधित करती है और हमारे प्राकृतिक सर्कडियन लय को त्याग देती है, ” बास्टिन बताते हैं। यह, बदले में, अक्सर हमें नींद नहीं आती है जब हमें सोना चाहिए।

    कई नींद विशेषज्ञों का सुझाव है कि सूर्यास्त के बाद लंबे समय तक नीली रोशनी के लिए यह व्यापक संपर्क आधुनिक अनिद्रा महामारी में एक प्रमुख योगदानकर्ता है। अमेरिकन मेडिकल एसोसिएशन का कहना है, “रात के बेडरूम के वातावरण में मंद, गर्म रोशनी का उपयोग करके इस प्रभाव को कम किया जा सकता है।”

    9. नींद की रस्म शुरू करें

    सूत्र अनुष्ठान, जैसे कि नींद की रस्में, वांछित परिणाम प्राप्त करने में बेहद प्रभावी होती हैं यदि उन्हें एक निश्चित समय पर दोहराया जाता है और एक निश्चित संख्या में चरण होते हैं। तो क्यों न अपनी खुद की नींद की रस्म शुरू की जाए?

    “यह बिस्तर से एक से दो घंटे पहले शुरू होना चाहिए, लेकिन इस बीच, कुछ प्रक्रियाओं पर विचार करने की आवश्यकता है,” बास्टिन बताते हैं। निम्नलिखित का प्रयास करें:

    • दोपहर के भोजन से कैफीन जैसे उत्तेजक पदार्थों से बचें – वे आपके सिस्टम में कम से कम छह घंटे (यदि आप संवेदनशील हैं, बारह घंटे) के लिए प्रमुख रहते हैं।
    • अपने निर्धारित सोने के समय से कम से कम दो घंटे पहले व्यायाम पूरा करें। कार्डियो उत्तेजक है, जबकि प्रतिरोध प्रशिक्षण और योग नींद को बढ़ावा देते हैं। FYI करें, शक्ति प्रशिक्षण वृद्धि हार्मोन (जो ठीक करता है और मरम्मत करता है) की रिहाई को ट्रिगर करता है और हमें गहरी नींद में गिरने में मदद करता है।
    • शराब से बचें, विशेष रूप से बड़ी मात्रा में – आमतौर पर सोने से पहले इससे बचना सबसे अच्छा होता है क्योंकि यह नींद के चक्र को बाधित करता है।
    • रात का खाना सोने से कम से कम दो घंटे पहले खत्म कर लें।

    10. नींद की डायरी रखें

    यदि उपरोक्त में से कोई भी काम नहीं करता है और आप चक्र को बाधित करने के स्वतंत्र अंत में हैं, तो बास्टिन अनुशंसा करता है कि आप कुछ हफ्तों के लिए नींद की डायरी सेट करें।

    “इसमें वह समय शामिल होना चाहिए जब आप बिस्तर पर जाते हैं, वह समय जब आप सो जाते हैं और फिर वह समय जब आप पहली बार उठते हैं, और रात में दंगों की संख्या,” वे कहते हैं। इसके अलावा, एक से दस तक के पैमाने का उपयोग करके अपनी नींद की गुणवत्ता को नोट करना सुनिश्चित करें, और फिर अपनी नींद का मूल्यांकन करें। इस तरह आप कुछ पैटर्न को नोटिस कर सकते हैं और उसी के अनुसार उन्हें हल कर सकते हैं।

    उपरोक्त में से कोई भी काम नहीं किया? फिर डॉक्टर को देखने का समय आ गया है। एनएचएस अनुशंसा करता है कि यदि आप अपनी नींद की आदतों को बदलने से काम नहीं करते हैं, तो आप अपने चिकित्सक से परामर्श करें, आपको महीनों की नींद की समस्या है, या आपकी अनिद्रा आपके दैनिक जीवन को इस तरह से प्रभावित करती है जिससे आपके लिए सामना करना मुश्किल हो जाता है।