• मैरी क्लेयर को उनके दर्शकों का समर्थन प्राप्त है। जब आप हमारी साइट पर लिंक के माध्यम से खरीदारी करते हैं, तो हम आपके द्वारा चुनी गई कुछ वस्तुओं के लिए एक कमीशन प्राप्त कर सकते हैं।

  • यह अनुमान लगाया गया है कि एडीएचडी वाली 75% महिलाओं का निदान नहीं किया जाता है।

    आपको शायद अमेरिकी जिमनास्ट सिमोन बाइल्स याद होंगी, जिन्होंने पिछले महीने टोक्यो ओलंपिक की प्रतियोगिता से इस्तीफा दे दिया था। एथलीट ने अपने एडीएचडी लक्षणों के बारे में साहसपूर्वक खुलने के बाद – हमने आपको स्थिति के लिए एक पेशेवर गाइड प्रदान करना उचित समझा।

    आश्चर्य है कि एडीएचडी का वास्तव में क्या अर्थ है, इसे कैसे प्राप्त करें और यह कितना सामान्य है? कुछ हद तक अवसाद या चिंता की तरह, यह मानसिक स्वास्थ्य की एक सामान्य स्थिति है और इसके पास अभी भी पर्याप्त संचरण समय नहीं है, डॉक्टर नाओमी हंबर, एक नैदानिक ​​मनोवैज्ञानिक और मानसिक कल्याण के प्रमुख के अनुसार बूपा ग्रेट ब्रिटेन.

    “यूके में 2% वयस्कों में एडीएचडी है,” वे साझा करते हैं। यह न्यूरो-डेवलपमेंटल डिसऑर्डर वाले 1.5 मिलियन वयस्क हैं। यद्यपि यह ऐतिहासिक रूप से महिलाओं की तुलना में पुरुषों में अधिक सामान्य माना जाता है, नैदानिक ​​भागीदार रिपोर्ट करता है कि यह पुरुषों की तुलना में महिलाओं में – विशेषकर नई माताओं में सबसे तेजी से बढ़ता है।

    “महिला एडीएचडी कुछ हद तक पुरुष एडीएचडी से ढकी हुई है,” वे कहते हैं। “हम जानते हैं कि लड़कों में लड़कियों की तुलना में एडीएचडी का निदान होने की संभावना तीन गुना अधिक होती है, लेकिन तथ्य यह है कि महिलाओं में अभी भी एडीएचडी है और एडीएचडी वाली अविश्वसनीय 50% से 75% महिलाओं का निदान किया जाता है।”

    उन लक्षणों और उपचारों के बारे में जानें जिन्हें आपको अभी जानना आवश्यक है।

    एडीएचडी क्या है?

    अटेंशन डेफिसिट हाइपरएक्टिविटी डिसऑर्डर, जिसे अन्यथा ADHD के रूप में जाना जाता है, एक ऐसी स्थिति है जो लोगों के व्यवहार को प्रभावित करती है, हंबर बताते हैं।

    “एडीएचडी वाले व्यक्ति के मस्तिष्क के विकास और मस्तिष्क की गतिविधि में अंतर होता है जो ध्यान, बैठने की क्षमता और आत्म-नियंत्रण को प्रभावित करता है,” वे जारी रखते हैं।

    यहां ध्यान दें: वयस्कों और बच्चों दोनों में एडीएचडी हो सकता है, हालांकि, लक्षण आमतौर पर कम उम्र में नोट किए जाते हैं।

    एडीएचडी के लक्षण: 7 जानने के लिए

    वयस्कों में एडीएचडी के लक्षण और लक्षण वास्तव में बहुत मुश्किल हो सकते हैं। यह बच्चों में अधिक ध्यान देने योग्य है या जब लक्षण जीवन में जल्दी दिखाई देते हैं।

    एडीएचडी से जुड़े कई अलग-अलग लक्षण हैं, लेकिन कुछ अधिक सामान्य में शामिल हैं:

    • कार्यों पर ध्यान केंद्रित करने में कठिनाई
    • अशांति
    • आसानी से विचलित हो जाओ
    • आवेग पर कार्य करें
    • नींद संबंधी विकार (हमारे अनिद्रा उपचार गाइड को यहां पढ़ें)
    • अन्य मनोवैज्ञानिक स्थितियां जैसे अवसाद और चिंता।

    क्या सब कुछ काफी परिचित लगता है? हां, वे ऐसा करेंगे। “लगभग हर कोई अपने जीवन में किसी बिंदु पर एडीएचडी जैसे लक्षणों का अनुभव करता है,” हंबर बताते हैं। केवल अगर वे नियमित रूप से होते हैं या आपके दैनिक जीवन को प्रभावित करते हैं, तो आपको इसे देखना शुरू करने की आवश्यकता है।

    अपने चिकित्सक से बात करें यदि आपके पास यह है – वयस्कों में अनुपचारित एडीएचडी आपके काम, घर या रिश्तों पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकता है, डॉक्टर जोर देते हैं।

    आप एडीएचडी कैसे विकसित करते हैं?

    दिलचस्प बात यह है कि एडीएचडी का सही कारण अभी भी अज्ञात है वे कुछ कारक जो स्थिति के विकास में योगदान कर सकते हैं, हंबर बताते हैं।

    “कुछ अध्ययनों ने आनुवंशिकी के लिए एक लिंक दिखाया है क्योंकि एडीएचडी परिवारों में हो सकता है।” शोध से यह भी पता चला है कि वे समय से पहले पैदा होते हैं, और गर्भावस्था के दौरान धूम्रपान या शराब के सेवन से एडीएचडी विकसित होने का खतरा बढ़ जाता है, ”वे बताते हैं।

    एडीएचडी के लक्षण: फोन पर महिला

    एडीएचडी का उपचार: एडीएचडी के लक्षणों का प्रबंधन कैसे करें

    क्या आपको लगता है कि आपके पास स्वयं एडीएचडी हो सकता है और आप जानना चाहेंगे कि एडीएचडी के लक्षणों को कैसे प्रबंधित किया जाए? चिंता न करें: आपके डॉक्टर के पास उपचार उपलब्ध है।

    सबसे पहले: याद रखें कि आपका डॉक्टर आपकी मदद करने के लिए सबसे अच्छी स्थिति में होगा, इसलिए यह महत्वपूर्ण है कि आप जल्द से जल्द अपने जीपी या विशेषज्ञ से बात करें। “आपका डॉक्टर आपकी उम्र के आधार पर दवाओं, उपचारों और शैक्षिक सहायता पर चर्चा करेगा,” वे साझा करते हैं।

    यहां से, वे शायद समझाएंगे कि हालांकि एडीएचडी का कोई इलाज नहीं है, बहुत से लोग पाएंगे कि दवाएं लक्षणों को कम करती हैं और उन्हें अपने दैनिक जीवन में स्थिति का प्रबंधन करने में मदद करती हैं।

    जबकि इसका समर्थन करने के लिए बहुत कम वैज्ञानिक प्रमाण हैं, एडीएचडी वाले कुछ लोगों ने यह भी पाया है कि वे कुछ खाद्य पदार्थों का सेवन कम करते हैं और पूरक आहार लेने से लक्षणों को कम किया जा सकता है। “हालांकि, अपने आहार में कोई भी बदलाव करने या आहार की खुराक लेने से पहले चिकित्सा सहायता लेना बेहतर है, क्योंकि वे आपकी दवाओं का जवाब दे सकते हैं,” हंबर ने कहा।

    एडीएचडी से निपटने के लिए 5 टिप्स अगर आपको लगता है कि आपके पास यह हो सकता है

    1. समर्थन मांगें

    एडीएचडी आपके दैनिक जीवन पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकता है, इसलिए एक अच्छा समर्थन नेटवर्क ढूंढना महत्वपूर्ण है, डॉक्टर साझा करते हैं।

    “यदि आप अपने लक्षणों के बारे में चिंतित हैं, तो हमेशा अपने जीपी से बात करें, क्योंकि वे आपको पेशेवर मूल्यांकन के लिए भेज सकेंगे।” याद रखें कि उपचार भी उपलब्ध है,” वे बताते हैं।

    क्या आप सुनिश्चित नहीं हैं कि आप अभी तक डॉक्टर के पास जा रहे हैं? समर्थन नेटवर्क का लाभ उठाएं – “अपने प्रियजनों के साथ खुलने के मूल्य को कम मत समझो कि आप कैसा महसूस करते हैं, क्योंकि यह एक बड़ी राहत हो सकती है,” हंबर कहते हैं। ऐसे कई संगठन भी हैं जो एडीएचडी वाले संगठनों का समर्थन करते हैं, उदाहरण के लिए एडीएचडी फाउंडेशन.

    2. एक ज्ञात दिनचर्या का पालन करें

    एडीएचडी अद्वितीय है और हर किसी को अलग तरह से प्रभावित कर सकता है, लेकिन यह किसी की मदद कर सकता है।

    “यह एक परिचित दिनचर्या स्थापित करने में मददगार हो सकता है क्योंकि यह आपके लक्षणों को कम करने में मदद कर सकता है।” उन कार्यों की एक सूची बनाएं जिन्हें आपको हर दिन पूरा करना है, लेकिन अधिक प्रदर्शन करने वाले कार्यों से बचें – कार्यों को छोटे, प्रबंधनीय चरणों में विभाजित करें, ”हंबर को सलाह देते हैं।

    3. चीजें कदम दर कदम करें

    एडीएचडी का मतलब यह हो सकता है कि रोज़मर्रा के काम, जैसे काम और सामाजिक प्रतिबद्धताओं को पूरा करना, भारी लग सकता है।

    इसे अजमाएं: बहुत अधिक दबाव से बचें और आत्म-प्रेम का अभ्यास करें। “आप कैसा महसूस कर रहे हैं, इसके बारे में सोचने के लिए खुद को जगह देने के लिए हर दिन समय निकालें।” यदि आप अभिभूत हैं या ध्यान केंद्रित करने की कोशिश कर रहे हैं, तो अपने दोस्तों और सहकर्मियों से बात करें कि आप कैसा महसूस कर रहे हैं, क्योंकि वे आपकी मदद करने में सक्षम होंगे, ”डॉक्टर कहते हैं।

    एडीएचडी के लक्षण: युवती, आंखें बंद, लो एंगल व्यू, प्रोफाइल

    4. और … सांस लें

    दूसरे शब्दों में, हर दिन सुखदायक तकनीकों का अभ्यास करें। जब आप अभिभूत महसूस करते हैं, तो अपने दिमाग को धीमा करना और किसी भी नकारात्मक सोच से बचना महत्वपूर्ण है।

    शोध बताते हैं कि सचेत ध्यान मस्तिष्क को बेहतर ध्यान केंद्रित करने और केंद्रित रहने के लिए प्रशिक्षित कर सकता है। जब आप विशेष रूप से तनावग्रस्त होते हैं, तो ध्यान का अभ्यास करना और गहरी साँस लेना और साँस छोड़ना आपके लक्षणों को कम कर सकता है। आत्म-देखभाल के विचारों और ध्यान के लाभों के बारे में हमारे मार्गदर्शक आपकी मदद कर सकते हैं।