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  • कम से कम एक खुराक और 37 मिलियन से अधिक प्राप्त करने वाले 83 मिलियन लोगों को पूरी तरह से टीका लगाया गया था – लेकिन क्या आप सेब के बाद व्यायाम कर सकते हैं?

    क्या तुम्हें पता था? देखें कि Google पर आपकी COVID वैक्सीन के 2,650% बढ़ने के बाद क्या आप व्यायाम कर सकते हैं।

    यह शायद आश्चर्य की बात नहीं है, क्योंकि कम से कम एक खुराक प्राप्त करने वाले 83 मिलियन और 37 मिलियन से अधिक लोगों को पूरी तरह से टीका लगाया गया था। “लोगों के मन में बहुत सारे प्रश्न हैं,” वे बताते हैं इहाब ख्रीसो, osobní cvičr at जिमबॉक्स. टीके के दुष्प्रभाव जैसी चीजें, आपको किस प्रकार की लेनी चाहिए और क्या एस्ट्राजेनेका सचमुच रक्त के थक्के का कारण बनता है?

    दूसरा स्पष्ट रूप से टीकाकरण करने के बाद क्या करना है और क्या नहीं करना है। आपको पता चल जाएगा कि आप 24 से 48 घंटों के लिए थोड़ा अभिमानी महसूस कर सकते हैं, लेकिन यदि आप नहीं करते हैं तो क्या होगा? क्या आपको हमेशा की तरह पसीना आना ठीक है?

    यहां बताया गया है कि पीटी और डॉक्टर को इस बारे में क्या कहना है कि क्या आपके स्ट्रोक के बाद व्यायाम की सिफारिश की जाती है – और यदि आपको अभी-अभी टीका लगाया गया है तो आपको जिम (और घरेलू कसरत) में व्यायाम करने से कितनी देर तक बचना चाहिए।

    तो क्या मैं COVID के खिलाफ टीकाकरण के बाद अभ्यास कर सकता हूँ?

    डॉक्टर डेबोरा ली0 के अनुसार डॉ। फॉक्स ऑनलाइन फ़ार्मेसी, यह आपके दुष्प्रभावों पर निर्भर करता है।

    “कोविड वैक्सीन थकान, सिरदर्द और बुखार के साथ-साथ टीकाकरण स्थल पर हाथ में दर्द और कोमलता जैसे दुष्प्रभाव पैदा कर सकता है,” वे बताते हैं।

    ये अल्पकालिक दुष्प्रभाव हैं जो आमतौर पर केवल कुछ दिनों तक चलते हैं वे दुष्प्रभाव जो आपको व्यायाम करने के लिए अनिच्छुक महसूस कर सकते हैं।

    दिलचस्प बात यह है कि ली ने जोर देकर कहा कि हालांकि अभी तक कोई ठोस सबूत नहीं है, प्रारंभिक शोध और कार्य से पता चलता है कि शारीरिक व्यायाम में क्षमता है सुधारें वैक्सीन का परिणाम।

    व्यायाम और सकारात्मक टीकाकरण परिणाम के बीच क्या संबंध है?

    व्यायाम में वर्षों के शोध – और विशेष रूप से प्रतिरक्षा प्रणाली पर व्यायाम के प्रभावों पर ध्यान केंद्रित करने वाले अध्ययनों से पता चला है कि प्रतिरक्षा प्रणाली व्यायाम के प्रभावों के प्रति प्रतिक्रिया करती है, जैसा कि आप शायद जानते हैं। नियमित व्यायाम और संतुलित आहार = एक स्वस्थ प्रतिरक्षा प्रणाली, है ना?

    ज़रूर, लेकिन और भी बहुत कुछ है। “2009 में स्वाइन फ्लू महामारी में, जो लोग नियमित रूप से व्यायाम करते थे, उनमें संक्रमण की दर कम पाई गई – और कम गंभीर संक्रमण – निष्क्रिय लोगों की तुलना में,” ली बताते हैं। “जिन लोगों ने मध्यम शारीरिक व्यायाम किया, उनमें ऊपरी श्वसन लक्षणों में 28% की कमी आई।”

    इसी तरह, एक अन्य अध्ययन में, धावकों की तुलना में धावकों को निमोनिया से मरने का कम जोखिम था – जिसमें टाइप 2 मधुमेह जैसी बीमारी वाले रोगी भी शामिल थे। “व्यायाम विशेषज्ञ यह सोचने लगे हैं कि व्यायाम को टीके के लिए सहायक माना जा सकता है,” ली बताते हैं।

    हालांकि, उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि क्या प्रकार टीकाकरण व्यायाम द्वारा सर्वोत्तम सहायता प्रदान करता है, यह ज्ञात नहीं है, और व्यायाम की मात्रा या प्रकार की आवश्यकता हो सकती है या इसे कब किया जाना चाहिए, इस पर कोई सहमति नहीं है।

    तो व्यायाम प्रतिरक्षा प्रणाली को सुरक्षित या मजबूत करने के लिए कैसे काम करता है? “कारणों को अच्छी तरह से समझा नहीं गया है,” ली जारी है। हालांकि, वैज्ञानिकों को पता है कि व्यायाम के एक नए दौर में परिणाम होता है प्रतिरक्षा निगरानी, जैसा इम्युनोग्लोबुलिन और विरोधी भड़काऊ साइटोकिन्स (उर्फ, सेल सिग्नलिंग अणु) रक्तप्रवाह में छोड़े जाते हैं।

    इस तथ्य का उल्लेख नहीं है कि व्यायाम के दौरान तनाव हार्मोन में थोड़ी वृद्धि होती है, जिससे आराम मिलता है इंटरल्यूकिन -6 (आईएल -6). “यह एक मजबूत विरोधी भड़काऊ मध्यस्थ है – जिसका अर्थ है कि व्यायाम के बाद, पुरानी सूजन कई घंटों तक कम हो जाती है,” ली बताते हैं।

    पुरानी सूजन कई पुरानी बीमारियों का आधार है जिनका हम आज सामना कर रहे हैं और यह आपके लिए खतरनाक है – इसलिए आप देख सकते हैं कि जो कुछ भी इसे कम करने में मदद करता है वह सकारात्मक है।

    क्या मैं COVID के खिलाफ टीकाकरण के बाद प्रशिक्षण ले सकता हूँ?  जिम में व्यायाम करते हुए युवा श्यामला

    टीकाकरण के बाद प्रदर्शन करने के बारे में NHS ने क्या कहा?

    टीकाकरण के बाद के अभ्यास के लिए वर्तमान में कोई सरकार या एनएचएस दिशानिर्देश नहीं हैं, हालांकि एनएचएस वेबसाइट बताती है कि आपको हमेशा की तरह काम करने में सक्षम होना चाहिए।

    लेकिन यह व्यायाम कहाँ छोड़ता है? “संक्षिप्त उत्तर है हाँ, आप शायद अगले दिन के आसपास अभ्यास करने में सक्षम होंगे,” ख्रीस ने कहा, यहाँ अस्वीकार करते हुए: अगर, और केवल अगर आप इसे करने के लिए पर्याप्त अच्छा महसूस करते हैं।

    क्या आपको व्यायाम के साथ कुछ देर रुकना चाहिए?

    जैसा कि ऊपर उल्लेख किया गया है, यह आप पर निर्भर है और टीकाकरण के बाद आप कैसा महसूस करते हैं।

    यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप टीका के प्रति कैसे प्रतिक्रिया करते हैं, यह सुनिश्चित करने के लिए आप खुद को पर्याप्त समय देते हैं, यह सुनिश्चित करने के लिए ख्रीस आपको टीकाकरण के अगले दिन व्यायाम करने की सलाह नहीं देंगे। “कुछ लोग भाग्यशाली थे कि कोई लक्षण नहीं था, जबकि अन्य एक सप्ताह तक मांसपेशियों में दर्द से जूझते रहे,” वे बताते हैं।

    जमीनी स्तर: यदि टीकाकरण के बाद हाथ का दर्द दूर हो जाता है या आपको कोई साइड इफेक्ट नहीं होता है, तो दोनों विशेषज्ञों का कहना है कि आपको शांति से व्यायाम करना चाहिए। हालांकि, यदि आप साइड इफेक्ट का अनुभव करते हैं, तो हम अनुशंसा करते हैं कि आप पूर्ण कसरत पर लौटने से पहले उनके चले जाने की प्रतीक्षा करें।

    किसी ऐसे व्यक्ति के लिए सलाह जो स्ट्रोक के बाद के व्यायाम से पीड़ित है?

    कुछ आंदोलन हमेशा बिना किसी आंदोलन से बेहतर होते हैं, या तो ख्रीस कहते हैं। “अपने शरीर को सुनो – यह आपको बताएगा कि यह कैसा लगता है और यदि आप व्यायाम करने के लिए तैयार हैं,” वे बताते हैं।

    ली सहमत हैं, यह कहते हुए कि शारीरिक गतिविधि बनाए रखना COVID-19 के खिलाफ टीकाकरण के लिए या स्वयं COVID-19 वायरस के संक्रमण के लिए अपनी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने का सबसे अच्छा तरीका है।

    वह जारी रखता है: “सभी को नियमित रूप से व्यायाम करने के लिए प्रोत्साहित करना – जो केवल पुरानी सूजन को कम करता है और टीकाकरण से पहले, दौरान और बाद में प्रतिरक्षा को मजबूत करता है – एक समझदार रणनीति प्रतीत होती है। लेकिन यह जान लें: टीका लगने से बहुत पहले आपको वास्तव में नियमित रूप से व्यायाम करना चाहिए, नहीं तुरन्त बाद। “