• मैरी क्लेयर को उनके दर्शकों का समर्थन प्राप्त है। जब आप हमारी साइट पर लिंक के माध्यम से खरीदारी करते हैं, तो हम आपके द्वारा चुनी गई कुछ वस्तुओं के लिए कमीशन कमा सकते हैं।

  • तीन महिला स्वास्थ्य विशेषज्ञों का वजन किया।

    यूके में महिलाओं के लिए एक ऐतिहासिक घोषणा में, केवल प्रोजेस्टोजन युक्त गर्भनिरोधक गोलियां हाना और लोविमा जल्द ही उपलब्ध होगी बिना प्रिस्क्रिप्शन के ब्रिटेन भर में फार्मेसियों से।

    इसमें हाई स्ट्रीट फ़ार्मेसीज़ जैसे बूट्स और सुपरड्रग में शौक शामिल हैं।

    यह तब हुआ जब एमएचआरए ने दो प्रोजेस्टोजन-ओनली गोलियों को प्रिस्क्रिप्शन दवाओं से लेकर फार्मास्युटिकल दवाओं में पुनर्वर्गीकृत करने का निर्णय लिया।

    लेकिन सवाल: हमारे पास जन्म नियंत्रण की गोलियों के कई दुष्प्रभावों के बारे में ज्ञान के साथ, क्या यह सकारात्मक है, जो गर्भनिरोधक को अधिक सुलभ या नकारात्मक बनाता है, कुछ महिलाओं के दुष्प्रभावों के बावजूद, गर्भनिरोधक को जन्म नियंत्रण विकल्प के रूप में आगे बढ़ाता है?

    अच्छा प्रश्न। मैरी क्लेयर ग्रेट ब्रिटेन उन्होंने परिणामों पर चर्चा करने के लिए तीन डॉक्टरों से बात की।

    गर्भनिरोधक गोलियों के मुख्य दुष्प्रभाव क्या हैं?

    के अनुसार एनएचएस वेबसाइटप्रोजेस्टेरोन-केवल गोली के साइड इफेक्ट्स में शामिल हैं:

    • आपकी अवधि रुक ​​सकती है या कमजोर हो सकती है, अनियमित या अधिक बार हो सकती है।
    • आप मुँहासे विकसित कर सकते हैं
    • आप स्तन कोमलता महसूस कर सकते हैं।

    संयुक्त गोली में अस्थायी सिरदर्द, मतली और मिजाज के अन्य दुष्प्रभाव शामिल हैं, लेकिन वर्तमान में केवल प्रोजेस्टेरोन-केवल गोली ओवर-द-काउंटर उपलब्ध है।

    जब आप गोली लेना बंद कर देते हैं, तो आपको कई लक्षणों का अनुभव भी हो सकता है, जिसमें मिजाज, स्तन कोमलता और ऐंठन शामिल हैं, लेकिन जैसा कि ऊपर बताया गया है, यह एक गोली से दूसरी गोली और एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में भिन्न होगा।

    यहाँ यह ध्यान देने योग्य है: गोली के साथ हर किसी का अनुभव अलग होगा, इसलिए फार्मासिस्ट या डॉक्टर से बात करना यह समझने का सबसे अच्छा तरीका है कि यह आपके लिए है या नहीं। दो अलग-अलग प्रकार के अंतर्गर्भाशयी उपकरण और कई अन्य जन्म नियंत्रण विकल्प भी हैं जो चर्चा के लायक भी होंगे।

    गर्भनिरोधक गोली काउंटर पर क्यों उपलब्ध है के बग़ैर विनियमन?

    डॉ. सैम वाइल्ड के अनुसार, महिलाओं के नैदानिक ​​स्वास्थ्य की ओर जाता है बूपा मेडिकल क्लिनिक“यह एक ऐसा कदम है जिसे रॉयल कॉलेज ऑफ ओबस्टेट्रिकियंस एंड गायनोलॉजिस्ट (आरसीओजी) वर्षों से अनुशंसा कर रहा है।

    “अब तक, महिलाओं को गर्भनिरोधक गोली लेने के लिए नुस्खे की ज़रूरत होती थी,” वे बताते हैं। “कोई भी जिसे केवल प्रोजेस्टोजन-ओनली मौखिक गर्भनिरोधक गोली (पीओपी) की आवश्यकता होती है, वह अब स्थानीय फार्मेसी में जा सकता है और बिना डॉक्टर के पर्चे के इसे एक्सेस कर सकता है।”

    और सामने साइड इफेक्ट पर? उनका दावा है कि प्रोजेस्टोजन-ओनली गोली “गर्भनिरोधक का एक सुरक्षित, विश्वसनीय, उपयोग में आसान और अविश्वसनीय रूप से लोकप्रिय तरीका है।”

    यह कब उपलब्ध होगा?

    बीना मेहता, फार्मासिस्ट वी जूते, हाना कहते हैं-केवल प्रोजेस्टेरोन युक्त एक गोली-यूके में 26 जुलाई को उपलब्ध कराई गई थी। अब आप इसे बिना प्रिस्क्रिप्शन के बूट्स जैसी फार्मेसियों में खरीद सकते हैं।

    अगला? लोविमा। “साथ ही केवल प्रोजेस्टेरोन युक्त एक गोली जल्द ही महिलाओं को एक और मौका देने के लिए उपलब्ध होगी,” वह आगे कहते हैं।

    काउंटर पर गोली लेने का क्या मतलब होगा?

    गोली यूके और ऑनलाइन दोनों काउंटर पर खरीदी जा सकती है। “यदि आप ऑनलाइन ऑर्डर करते हैं, तो आपको एक चेकलिस्ट का उत्तर देना होगा जिसे फार्मासिस्ट यह सुनिश्चित करने के लिए जाँच करेगा कि यह आपके लिए सही है,” वाइल्ड बताते हैं।

    दूसरी ओर, यदि आप किसी स्टोर में खरीदारी कर रहे हैं, तो आपको फार्मासिस्ट से आमने-सामने चर्चा करनी होगी। मेहता बताते हैं, ”अगर यह आपके लिए सही है तो वे योग्य हैं और सलाह देने में सक्षम हैं।

    यहां भी ध्यान दें: आप किसी और को दवा खरीदने के लिए नहीं कह सकते – आपको फार्मेसी में जाना होगा या खुद ऑनलाइन फॉर्म भरना होगा।

    गर्भनिरोधक गोलियों के दुष्प्रभाव: फार्मासिस्ट एक महिला को दवा देता है

    तो क्या काउंटर पर गोली उपलब्ध कराना अच्छी बात है?

    विभिन्न प्रकार के गर्भनिरोधकों का एक पूरा समूह है – तो काउंटर पर केवल जन्म नियंत्रण की गोली ही आसानी से क्यों उपलब्ध है?

    बहुत से कारण। यह बनाने में सबसे सस्ता है और यह वास्तव में करने योग्य है – आप किसी को काउंटर पर कॉइल नहीं दे सकते क्योंकि इसे डॉक्टर द्वारा सुसज्जित किया जाना है।

    तीनों विशेषज्ञों का कहना है कि यह वाइल्ड शेयरिंग के साथ एक सकारात्मक कदम है: “यूके में सभी महिलाओं के लिए गर्भनिरोधक तक पहुंच के लिए यह एक बड़ा मील का पत्थर है। महामारी से पहले भी, कुछ महिलाओं ने गर्भनिरोधक तक पहुंच हासिल करने की कोशिश की थी। यह गर्भनिरोधक का उपयोग करने का एक बहुत ही सुविधाजनक तरीका है। “

    “यह महिलाओं को उनके प्रजनन स्वास्थ्य पर अधिक नियंत्रण देगा और उन्हें अनियोजित गर्भधारण से बचने में मदद करेगा,” वे आगे कहते हैं।

    मेहता सहमत हैं, इसे “यूके में महिलाओं के स्वास्थ्य के इतिहास में एक मील का पत्थर” कहते हुए और यह समझाते हुए कि यह कदम गर्भनिरोधक का एक बहुत ही विश्वसनीय रूप उपलब्ध कराता है।

    “इन गोलियों का पुनर्वर्गीकरण महिलाओं को प्रभावी गर्भनिरोधक के लिए त्वरित और आसान पहुंच प्रदान करता है,” वे बताते हैं।

    जीपी डॉक्टर समीर सांघवी ऑनलाइन डॉक्टर लॉयड्सफार्मेसी वह सहमत हैं और इसे “बिल्कुल अच्छी खबर” कहते हैं। वे कहते हैं: “गर्भनिरोधक को महिलाओं के लिए और भी अधिक सुलभ बनाकर, यह अपने शरीर पर फिर से नियंत्रण कर लेगा।”

    जमीनी स्तर: मुफ्त बिक्री की शुरुआत निश्चित रूप से महिलाओं को अधिक स्वतंत्रता देती है और उन्हें डॉक्टर द्वारा अनुमोदित गर्भनिरोधक तक त्वरित और सुविधाजनक पहुंच प्रदान करती है। हालांकि, कई अलग-अलग प्रकार के गर्भ निरोधकों के बारे में युवा महिलाओं को शिक्षित करने के लिए और अधिक करने की आवश्यकता है, कॉइल से, प्रत्यारोपण के माध्यम से, गैर-हार्मोनल गर्भनिरोधक विकल्पों के लिए, क्योंकि बैलेरिन आईयूबी इस साल के अंत में यूके आने के लिए तैयार है।

    हालांकि यह हर किसी के लिए पूरी तरह से अलग है, कुछ लोगों को लग सकता है कि हार्मोनल गर्भनिरोधक से बचना उनके लिए बेहतर काम करता है – उदाहरण के लिए, इसके बजाय कॉपर आईयूडी या कंडोम का विकल्प चुनना।

    आप एक महान कदम या कदम के पत्थर को क्या मानते हैं?