यह महिलाओं के अधिकारों के लिए बेहद प्रतिबंधित है।

अमेरिकी राज्य टेक्सास ने छह सप्ताह के गर्भ के बाद गर्भपात कराने से लोगों पर प्रतिबंध लगाने वाला नया कानून पारित किया है। इसमें कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि नियोजित पितृत्व और अमेरिकन सिविल लिबर्टीज यूनियन (ACLU) सहित डॉक्टरों और महिला अधिकार संगठनों द्वारा सख्त नए कानून की भारी आलोचना की गई है।

तथाकथित “हृदय गति कानून” एक “भ्रूण हृदय गति” का पता चलने के बाद गर्भावस्था को समाप्त करने पर रोक लगाता है। यह व्यापक रूप से गर्भपात कार्यकर्ताओं द्वारा उपयोग की जाने वाली शब्दावली है, लेकिन चिकित्सा अधिकारियों का कहना है कि यह भ्रामक है। अमेरिकन कॉलेज ऑफ ओब्स्टेट्रिशियन एंड गायनेकोलॉजिस्ट के अनुसार, इस स्तर पर दिल की धड़कन का भी पता नहीं चलता है, लेकिन “भ्रूण ऊतक का वह हिस्सा जो भ्रूण के विकसित होते ही हृदय बन जाता है।”

कानून में थोड़ा असामान्य प्रारूप है जो किसी भी नागरिक को एक डॉक्टर पर मुकदमा करने की अनुमति देता है जो छह सप्ताह के लिए गर्भपात में “मदद करता है और सहायता करता है”। अपवाद तत्काल चिकित्सा स्थिति (डॉक्टर से लिखित दस्तावेज की आवश्यकता) के मामले में है, लेकिन छह सप्ताह के बाद बलात्कार या अनाचार के कारण गर्भावस्था को समाप्त करने की अनुमति नहीं देता है।

मई में टेक्सास सरकार के ग्रेग एबॉट द्वारा कानून में हस्ताक्षर किए जाने के बाद, सुप्रीम कोर्ट के कार्यकर्ताओं और गर्भपात प्रदाताओं ने इसे अवरुद्ध करने का आह्वान किया। हालांकि, सुप्रीम कोर्ट ने कोई कार्रवाई नहीं की है और कानून – जो देश में सबसे सख्त में से एक है – अब आधिकारिक तौर पर जारी किया गया है।

इस रिपोर्ट के जवाब में, ACLU ने इसे “स्पष्ट रूप से असंवैधानिक” बताया और उसने बोला“लाखों लोगों के लिए लगभग सभी गर्भपात की पहुंच अभी समाप्त हुई है।”

और यह सच है; अध्ययन करते हैं मेड इन यूएस 2017 में पाया गया कि औसत व्यक्ति को पता चलता है कि वह 5.5 सप्ताह में गर्भवती है। इसके आधार पर, टेक्सास में नया कानून सैद्धांतिक रूप से लोगों को इस बारे में सूचित निर्णय लेने के लिए केवल तीन दिनों के लिए छोड़ देता है कि क्या वे गर्भावस्था को जारी रखना चाहते हैं – एक ऐसा निर्णय जिसे शायद ही कभी हल्के में लिया जाता है और अक्सर कुछ भावनात्मक भ्रम होता है।

रो इन वेड, यूएस सुप्रीम कोर्ट में एक ऐतिहासिक मामला जिसने 1973 में अमेरिका में गर्भपात को वैध बनाया, ने एक “ट्राइमेस्टर” प्रणाली बनाई जिसने देश में महिलाओं को गर्भावस्था के पहले तीन महीनों के दौरान गर्भपात का पूर्ण अधिकार दिया और सशर्त पहुंच और उसके बाद गर्भपात। वह बिंदु। टेक्सास के नए कानून ने इस स्वतंत्रता को चकनाचूर कर दिया और महिलाओं के अधिकारों के लिए इसका क्या अर्थ है, इस बारे में सोशल मीडिया पर एक भयानक बातचीत शुरू कर दी।

नए टेक्सास गर्भपात कानून का विरोध करने वाली एक महिला ने द मेड्स टेल के रूप में कपड़े पहने

“मैं इस बात से नाराज़ और भयभीत हूं कि टेक्सास को छह सप्ताह के लिए गर्भपात कानून पारित करने की अनुमति दी गई है!” यह लिखते हुए मेरे हाथ कांप रहे हैं। महिलाओं के अधिकार दिन-ब-दिन कम होते जा रहे हैं! आगे क्या है, वह वोट नहीं दे सकता? ” प्रकाशित एक व्यक्ति. “नया टेक्सास गर्भपात कानून असंवैधानिक है, छद्म विज्ञान पर आधारित है, और महिलाओं और उनके परिवारों को परेशान करता है।” पत्रकार कैथरीन बेनेट को जोड़ा।

सभी महिला चाहिए त्यागना टेक्सास. वे सभी पुरुष जो अपनी पुत्रियों से प्रेम रखते हैं, भाग जाएं।” एक अन्य टिप्पणीकार ने जोर दिया।

इस बात को लेकर भी व्यापक चिंताएं हैं कि कानून के भविष्य के विकास के लिए इस कानून के प्रारूप का क्या अर्थ है।

“NS टेक्सास गर्भपात कानून जय-जय डरावना कानूनों की एक योजना के रूप में, ” एक ट्विटर यूजर लिखा. “वैचारिक कारणों से निजी नागरिकों को मुकदमा करने का अधिकार देना।” मुझे लगता है कि अगर यह काम करता है तो अन्य रूढ़िवादी बिंदुओं का पालन करने के लिए यह एक टेम्पलेट होगा। “

जोश ब्लैकमैन ने इसे “बहुत चालाक कानून” के रूप में वर्णित किया, जो दक्षिण टेक्सास कॉलेज ऑफ लॉ ह्यूस्टन में संवैधानिक कानून के प्रोफेसर हैं। टेक्सास ट्रिब्यून: “हर नागरिक अब एक निजी अटॉर्नी जनरल है।” कल, आप ऐसे यादृच्छिक लोगों पर मुकदमा करना शुरू कर सकते हैं जो गर्भपात के खिलाफ हैं। “