51% ब्रितानियों का कहना है कि वे थका हुआ महसूस करते हैं – यहां विशेषज्ञ इसे ठीक करने का तरीका बताते हैं।

क्या आप लगातार मस्तिष्क कोहरे, दुर्बल करने वाले सिरदर्द या अंगों में दर्द से पीड़ित हैं और लगातार यह पता लगा रहे हैं कि कैसे सोएं? यह थकावट के लक्षणों को पढ़ने लायक हो सकता है, क्योंकि मानो या न मानो, यह आपके विचार से कहीं अधिक सामान्य है।

भले ही हमने आपको अनिद्रा के इलाज के लिए एक व्यापक विशेषज्ञ गाइड पहले ही खरीद लिया है, हो सकता है कि आपको सुपर थकान और . के बीच का अंतर पता न हो असल में थका हुआ। क्योंकि जब कोई बच्चा/कुत्ता/चिंता आपको पूरी रात जगाए रखती है, तो यह काफी थका देने वाला होता है …

अपनी आवश्यकताओं के लिए पढ़ते रहें।

थकावट की परिभाषा क्या है?

डॉ ऑड्रे टैंग, सकारात्मक मनोवैज्ञानिक, मानसिक स्वास्थ्य और कल्याण विशेषज्ञ और पुस्तक के लेखक लचीलापन नेताओं के लिए गाइड, बताते हैं कि थकावट एक शारीरिक स्थिति है जिसमें शरीर पुराने तनाव की अवधि के बाद गिर जाता है।

“दुर्भाग्य से, हम कितना भी विश्वास करना चाहते हैं कि हम अजेय हैं, हम सभी के पास तनाव का एक स्तर है जिसे हम सहन कर सकते हैं।” इसके अलावा, मन इच्छुक हो सकता है, लेकिन शरीर नहीं है। “

“इसे एक इलास्टिक बैंड के रूप में सोचें – इसे खींचते रहें और किसी बिंदु पर यह टूट या शिथिल हो सकता है और इलास्टिक बैंड के रूप में काम करना बंद कर सकता है।” इसे थकावट कहा जाता है, “वह बताते हैं।

थकावट के लक्षण: ११ पर ध्यान दें

ऐसे कई संभावित संकेतक हैं जो इंगित करते हैं कि आपका समग्र कल्याण पीड़ित है। वे खुद को मनोवैज्ञानिक, सामाजिक या जैविक तरीकों से प्रकट कर सकते हैं, जिनमें शामिल हैं:

  • चिड़चिड़ापन
  • बहुत थका हुआ लग रहा है
  • ब्रेन फ़ॉग
  • सिर दर्द
  • सोने में असमर्थता
  • अश्रुपूर्णता
  • फोकस या ज़ोन में असमर्थता
  • खाने की आदतों को बदलना – सामान्य से अधिक या कम खाना या पीना – और यदि आप अधिक खाते हैं – अक्सर उच्च कैलोरी वाली चीजें
  • हर किसी से निमंत्रण या एक वैकल्पिक यात्रा को अस्वीकार करना और संभवतः एक विशिष्ट तरीके से अत्यधिक भोग (यह उनके सामान्य व्यवहार से अलग है)
  • रोग के प्रति संवेदनशीलता, अक्सर प्रतिरक्षा प्रणाली के अवसाद के कारण
  • व्यक्तिगत देखभाल से अधिक
  • आम तौर पर जीवन की धीमी गति।

ये सभी लक्षण अन्य समस्याओं का संकेत हो सकते हैं, लेकिन ये आमतौर पर थकावट के लक्षण भी होते हैं, मनोवैज्ञानिक बताते हैं।

थकावट के लक्षण: दो कप कॉफी

थकावट का इलाज: कैसे करें अपना इलाज

तो आपने थकावट के लक्षण पढ़े हैं, लेकिन अगर आपको लगता है कि यह आपको प्रभावित कर सकता है तो आप इससे कैसे छुटकारा पा सकते हैं? दुर्भाग्य से, यह उस स्तर पर पहुंच सकता है जहां आपको पेशेवर हस्तक्षेप की आवश्यकता होती है। “अपने जीपी से बात करना शायद सबसे अच्छी शुरुआत होगी,” टैंग कहते हैं।

हालांकि, निम्न-स्तर की थकावट का इलाज करने के सबसे आसान तरीकों में से एक इसे संकट के बिंदु तक पहुंचने से रोकना है। इसका मतलब आपके जीवन में सूक्ष्म लेकिन लगातार बदलाव करना हो सकता है, जैसे कि निम्नलिखित।

1. अच्छा खाएं और व्यायाम करें

सरल लेकिन बहुत महत्वपूर्ण, मनोवैज्ञानिक जोर देता है। “याद रखें कि आपका शारीरिक स्वास्थ्य आपकी भलाई को प्रभावित करता है।” सुनिश्चित करें कि आप अच्छा खाते हैं, खूब सोएं और व्यायाम करें – रक्त प्रवाह आपके दिमाग को साफ करने में मदद कर सकता है, ”वे कहते हैं।

2. भरपूर धूप लें

बाहर, यह आपको अधिक विटामिन डी प्राप्त करने में मदद कर सकता है, जो खुशी की भावनाओं को बढ़ा सकता है और मौसमी उत्तेजित विकार जैसी चीजों से निपट सकता है, टैंग बताते हैं। “ताजी हवा हमारे लिए अच्छी है – बस सुनिश्चित करें कि आपने मौसम के लिए उचित कपड़े पहने हैं,” वह जोर देते हैं।

3. सकारात्मक माहौल बनाएं

आप जानते हैं – अपने स्थान को उन लोगों की तस्वीरों से सजाएं जिन्हें आप प्यार करते हैं या ऐसी चीजें जो आराम की भावना पैदा करती हैं।

“यह आपको अच्छा महसूस करने में मदद कर सकता है जब आपके पास अकेले समय हो,” मनोवैज्ञानिक बताते हैं। “अब थोड़ा DIY में शामिल होने का समय हो सकता है, या कम से कम एक ऐसा क्षेत्र बना सकते हैं जहां आप पौधों, रंगों या बनावट को आमंत्रित करने में समय व्यतीत करते हैं।”

थकावट के संकेत: लैपटॉप का उपयोग करके कॉफी के कप के साथ सोफे पर बैठी युवती

4. समान विचारधारा वाले लोगों से मिलें

एक और थकावट उपचार- स्लैश रोकथाम जो आपके जीवन की गुणवत्ता में सुधार करेगी? दोस्तों और परिवार के हमारे तत्काल समूह से बाहर निकलने की कोशिश करें – आपको शायद ऐसे दोस्त मिलेंगे जिनके समान हित हैं। यकीन नहीं होता कैसे? निम्नलिखित का प्रयास करें:

  • एक कक्षा या क्लब में शामिल हों – ऐसा कुछ जिसे आप हमेशा से आजमाना चाहते हैं, या ऐसा कुछ जिसका आपने हमेशा आनंद लिया है। वहां आप समान विचारधारा वाले लोगों से मिल सकते हैं, जहां आप जानते हैं कि बातचीत के कुछ विषयों से जुड़ना संभव होगा। सर्वोत्तम व्यायाम कक्षाओं और योग पाठों के लिए हमारे मार्गदर्शक आपकी सहायता कर सकते हैं।
  • कहीं साइन इन करें – यह आपको समुदाय को कुछ समय वापस देकर पूर्ण महसूस करने की अनुमति भी दे सकता है।
  • कोच के साथ अपनी भावनाओं के बारे में बात करें – एक अच्छा कोच खोजने के लिए हमारा गाइड आपकी मदद कर सकता है।

5. बैक-टू-बैक मीटिंग से बचें

यह कठिन हो सकता है, लेकिन यह महत्वपूर्ण है, टैंग कहते हैं।

“एक कोच के रूप में, मैं कभी भी एक समय में ग्राहकों की योजना नहीं बनाऊंगा – या तो ऑनलाइन या अपने कार्यालय में – क्योंकि एक व्यक्ति पर पूरा ध्यान देना और अगले पर आगे बढ़ना बेहद थकाऊ है,” वे कहते हैं। कोई हार जाएगा और कोई आप सबसे अधिक संभावना है, वह बताते हैं।

यदि संभव हो, तो बैठकों के बीच 30 मिनट के अंतराल पर ध्यान केंद्रित करें – “आप अपने आप को, अपनी टीम और अपने व्यवसाय के लिए पूरी तरह से उपस्थित होने के लिए उन मुद्दों पर चर्चा करते हैं जो आपके लिए मिलने के लिए पर्याप्त महत्वपूर्ण हैं,” वे जोर देते हैं।

6. ऑफ़लाइन समय लें

बर्नआउट को रोकने के लिए यह महत्वपूर्ण है।

“इसे बंद करो, बगीचे में जाओ, या कम से कम खिड़की खोलो।” चकाचौंध से बचें और थोड़ी देर के लिए आकस्मिक ध्यान दें। पक्षियों को सुनें, सूरज की गर्मी को महसूस करें और गहरी सांस लें, ”तांग सलाह देते हैं।

सिर्फ इसलिए कि ऑनलाइन होने का मूल रूप से मतलब है कि आपको हिलना नहीं है इसका मतलब यह नहीं है कि आप मानसिक ऊर्जा खर्च नहीं कर रहे हैं, वह जोर देता है।

थकावट के लक्षण: पारिवारिक तस्वीरें

7. अपने यिन और यांग का विकास करें

“यह मेरी पसंदीदा युक्तियों में से एक है,” टैंग साझा करता है। यह तीन चरणों में काम करता है:

  1. जब आप किसी चीज़ का आनंद लें तो जान लें।
  2. तय करें कि क्या यह गतिविधि आपको (यांग) सक्रिय करती है या आपको आराम देती है (यिन)।
  3. तय करें कि आपको क्या चाहिए – और उन चीजों की सूची में से चुनें जिन्हें आप जानते हैं कि आप आनंद लेते हैं।

“रहस्य यह है कि यदि आप तनाव महसूस करते हैं, तो जो कुछ हमें आराम देता है वह हमें ऊर्जा के साथ चार्ज करने की तुलना में आराम करने में अधिक प्रभावी होगा,” मनोवैज्ञानिक बताते हैं। “अगर हम उदास या उदासीन महसूस करते हैं, तो आराम करने वाले की तुलना में एक एनर्जाइज़र अधिक उपयोगी हो सकता है।”

8. सकारात्मकता का भंडार बनाएं

अंतिम लेकिन कम से कम, यदि आप थकावट महसूस करने के लिए प्रवृत्त हैं, तो जीवन में उन चीजों पर वापस सम्मान करें जो आपको खुश करती हैं, और ऐसे समय जब आपका जीवन थोड़ा अधिक संतुलित रहा हो, आपको अपनी आँखें बंद करने और मानसिक बंद करने के लिए सब कुछ प्राप्त करने में मदद मिल सकती है। आप की जरूरत है।

तांग निम्नलिखित कोशिश करने का सुझाव देता है:

  • स्क्रीनशॉट एल्बम में अपने पसंदीदा पलों की तस्वीरें लें ताकि आपको याद दिलाया जा सके कि आपने कुछ बदल दिया है
  • अच्छे दोस्तों के साथ नियमित जांच
  • हंसी – बहुत कुछ (बिल्ली के वीडियो पर कोई दया नहीं है यदि आप उन पर पूरा दिन नहीं बिताते हैं)
  • सकारात्मक पुष्टि
  • कृतज्ञता।

“आखिरकार, याद रखें कि अपना ख्याल रखने का मतलब है कि जब आप दूसरों की देखभाल करते हैं तो आप सबसे अच्छे होते हैं,” टैंग बताते हैं।

थकावट के लक्षणों के लिए आपका पूरा गाइड, क्रमबद्ध।