• मैरी क्लेयर को उनके दर्शकों का समर्थन प्राप्त है। जब आप हमारी साइट पर लिंक के माध्यम से खरीदारी करते हैं, तो हम आपके द्वारा चुनी गई कुछ वस्तुओं के लिए कमीशन कमा सकते हैं।

  • इसके अलावा, महिलाओं के स्वास्थ्य पर काबू पाने के बारे में एक महिला की कहानी पढ़ें।

    क्या आपने कभी योनिनोमा के बारे में सुना है? अगर आपने देखा है यौन शिक्षा, तो आपके पास होगा। तान्या रेनॉल्ड्स द्वारा निभाई गई लिली का चरित्र खुलता है कि वह दूसरे सत्र में एक शर्त से पीड़ित है।

    एंडोमेट्रियोसिस, पीसीओएस और पीएमडीडी की तरह, एक महिला की चिकित्सा स्थिति का आमतौर पर निदान नहीं किया जाता है, जिससे यह निर्धारित करना मुश्किल हो जाता है कि कितने लोग वास्तव में योनिवाद से पीड़ित हैं, लेकिन यह अनुमान है कि यूके में लगभग 10 में से 1 महिला इसका अनुभव करेगी।

    एक आम गलत धारणा है कि योनिवाद केवल एक शब्द है जिसका इस्तेमाल सेक्स के दौरान दर्द का वर्णन करने के लिए किया जाता है, लेकिन यह बिल्कुल सच नहीं है। तो स्थिति क्या है, मुख्य लक्षण क्या हैं और योनिस्मस होने की सबसे अधिक संभावना कौन है?

    सभी अच्छे प्रश्न – यही कारण है कि हमने जैकलिन वैन डी बिल्ट से पूछा, एक योनि विशेषज्ञ और लेखक वैजिनिस्मस पर कैसे काबू पाएंऔर चिकित्सक चिकित्सक नेसोची ओकेके-इगबोक्वे इसे आपके लिए विभाजित करने के लिए।

    योनिवाद की परिभाषा: तो यह क्या है?

    संक्षेप में, आप प्रवेश करने के किसी भी प्रयास में अपनी योनि के संकुचन का अनुभव करेंगे। सेक्स के बाद आपकी योनि में जलन की तरह, यह कसाव अंतरंगता का डर पैदा कर सकता है। वैन डी बिल्ट बताते हैं, “योनिवाद का मतलब है कि योनि में टैम्पोन, उंगली या लिंग डालना असंभव या दर्दनाक है।”

    जिन महिलाओं को योनिशोथ होता है, उनमें आपको पेल्विक फ्लोर की मांसपेशियों में ऐंठन होने की संभावना होती है, जिससे आपकी योनि बंद महसूस हो सकती है।

    ओकेके-इगबोके सहमत हैं, यह कहते हुए कि इसका मतलब आपकी योनि की मांसपेशियों में अनैच्छिक ऐंठन हो सकता है। “मूल रूप से, इन आवर्ती मांसपेशियों में ऐंठन या संकुचन पर आपका कोई नियंत्रण नहीं है,” वे बताते हैं।

    कभी-कभी यह भी महसूस हो सकता है कि जो कुछ भी आप किसी चीज में हिट करने की कोशिश कर रहे हैं, कुछ भी आपकी योनि में प्रवेश करने से रोकते हैं, वैन डी बिल्ट साझा करता है।

    FYI करें, योनिवाद को व्यापक रूप से योनि संबंधी प्रतिक्रियाओं के रूप में भी संदर्भित किया जा सकता है और इसे बड़े पैमाने पर दो समूहों में विभाजित किया जाता है:

    प्राथमिक योनिज्मस

    यह योनिवाद का वर्णन करता है, जब आप पहली बार योनि में कई बार कुछ डालने की कोशिश करते हैं, लेकिन यह काम नहीं करता है या यह दर्दनाक है। वैन डी बिल्ट बताते हैं, “बार-बार परीक्षण के बाद भी यह वही रहता है।”

    माध्यमिक योनिवाद

    यह योनिवाद की व्याख्या करता है जो जीवन में बाद में विकसित होता है – पहले दर्द का अनुभव किए बिना टैम्पोन, उंगली या लिंग डालने में सक्षम होने के बाद योनि का बंद होना। वैन डी बिल्ट बताते हैं, “आप इसे अभी नहीं कर सकते हैं, या यह आपको बहुत चोट पहुंचा रहा है।”

    योनिजन्य कारण

    आश्चर्य है कि योनिजन्य कैसे प्राप्त करें? अच्छा प्रश्न। जैसा कि वैन डी बिल्ट बताते हैं, यह अक्सर कारणों का एक संयोजन होता है। “एक कारण दूसरे को भी मजबूत कर सकता है,” वह साझा करता है।

    ओकेके-इगबोकवे सहमत हैं, यह कहते हुए कि स्थिति का एटियलजि स्पष्ट नहीं है। “हालांकि, चिंता विकार जैसी स्थितियां योनिवाद के साथ लगातार समस्याओं में योगदान कर सकती हैं,” वे बताते हैं। “यह स्थिति उन लोगों में भी हो सकती है जिन्होंने यौन आघात का अनुभव किया है और संभोग से डरते हैं, या जिनके पास प्रसव के दौरान श्रोणि सर्जरी या श्रोणि की चोट है।”

    यह निम्न में से किसी भी स्थिति के कारण हो सकता है:

    • लिंग के आकार का डर या इससे होने वाला दर्द।
    • आंतरिक परीक्षा के दौरान नकारात्मक अनुभव।
    • जाने और नियंत्रण खोने का डर।
    • शरीर और लिंग के कामकाज के बारे में बहुत कम जानकारी।
    • योनि, लिंग, पुरुष, कामुकता या संभोग के बारे में नकारात्मक विचार और/या भ्रांतियां।
    • नकारात्मक या दर्दनाक यौन अनुभव।
    • पार्टनर के साथ संबंधों से असंतोष।
    • घाव।
    • चिढ़।
    • एसटीडी जैसे संक्रमण
    • योनि के आसपास और आसपास के निशान ऊतक खुल जाते हैं।

    वैजिनिस्मस: एक महिला अपनी गर्दन को बिस्तर में रगड़ती है

    योनिस्मस के लक्षण: मुझे कैसे पता चलेगा कि मुझे यह स्थिति है?

    सुनिश्चित नहीं है कि आपके पास है, लेकिन क्या आप भी कुछ ऐसा ही अनुभव कर रहे हैं? निम्नलिखित पर ध्यान दें:

    • जब आप लिंग डालना चाहते हैं तो योनि के खुलने या योनि में थोड़ा आगे दर्द होना।
    • प्रवेश दर्द, अन्यथा डिस्पेर्यूनिया के रूप में जाना जाता है
    • महसूस करें कि लिंग योनि में प्रवेश नहीं कर सकता है जैसे कि आप योनि में लिंग डालने की कोशिश करते समय दीवार से टकरा रहे हों।
    • झंडे में प्रवेश करना मुश्किल
    • सेक्स का डर माध्यमिक अनुभव दर्द।

    योनिवाद का इलाज: आप योनिवाद का इलाज कैसे कर सकते हैं?

    यदि आप चिंतित हैं कि आपको योनिजन्य हो सकता है, तो यह जान लें: तुम अकेले नही हो, और कई अन्य लोग भी इसका अनुभव कर रहे हैं। पेशेवर निदान के लिए आपका पहला बंदरगाह आपका जीपी या स्त्री रोग विशेषज्ञ है, दोनों विशेषज्ञों का कहना है।

    इसके अलावा, वे यह पता लगाने के लिए पैल्विक फिजियोथेरेपी लिख सकते हैं कि आपकी पेल्विक फ्लोर की मांसपेशियां कैसे काम करती हैं, केग व्यायाम, योनि डिलेटर थेरेपी, या छिपी बाधाओं और चिंताओं से निपटने के लिए मनोवैज्ञानिक उपचार।

    यह भी याद रखें कि वैजिनिस्मस एक यौन विकार है जिसका इलाज किया जा सकता है। “स्थानीय लिडोकेन को कभी-कभी दर्द को दूर करने में मदद के लिए भी निर्धारित किया जा सकता है,” ओकेके-इगबोकवे बताते हैं।

    वैजिनिस्मस: सफेद बिस्तर पर एक युवती के नंगे पांव

    मेरे पास वैजिनिस्मस था – यहां बताया गया है कि यह वास्तव में कैसा है

    28 वर्षीय जेनिफर ने वैकल्पिक सेक्स देखा जिसने योनिस्मस के इलाज में मदद की। यहां बताया गया है कि वह वहां कैसे पहुंचा।

    “मैं किशोरावस्था से जानता हूं कि मेरी योनि में कुछ गड़बड़ है।” टैम्पोन का उपयोग करना मांस की एक ठोस दीवार पर छुरा घोंपने जैसा था, और जब लड़के ने मुझे उंगली करने की कोशिश की, तो वह अपनी छोटी उंगली को भी अंदर नहीं ले सका। और मुझे इतना दर्द हुआ कि मैं चिल्लाया। “

    “मैं 23 साल की उम्र में रोया जब मेरे जीपी ने ग्रीवा स्मीयर के दौरान स्पेकुलम लगाने की कोशिश की।” उसने योनिवाद का निदान किया और योनि डिलेटर्स निर्धारित किया – एक मिनी डिल्डो जो मुझे प्रवेश की भावना के लिए उपयोग करना चाहिए। वे थोड़े मददगार थे, लेकिन उन्होंने मदद नहीं की। “

    “मैंने अपनी बिसवां दशा का पहला भाग एक दोस्त के पीछे बहुत ही बेताबी से बिताया, लेकिन मेरी ‘टूटी हुई’ योनि की चिंता ने मुझे डेटिंग करने से रोक दिया।”

    मुझे पता था कि पुरुष सेक्स चाहते हैं, और मैं पेट के दर्द का सामना नहीं कर सकता, और मुझे लगा कि मेरे पास अकेला रहने के अलावा कोई विकल्प नहीं है। मैंने योनिवाद सहायता समूह के माध्यम से सेक्स के विकल्प के बारे में सुना है। एक रोगी, प्रशिक्षित व्यक्ति के लिए अपना कौमार्य खोने की अवधारणा जो मुझ पर दबाव नहीं डालती, वास्तव में आकर्षक थी। “

    “जॉन * की मेरी पहली यात्रा पर, हमने एक नेत्र अवलोकन अभ्यास किया, जिससे मुझे उनके घर के क्लिनिक में उनके करीब रहने में मदद मिली – एक पेशेवर दूरी बनाए रखने के लिए, विकल्प आपके घर कभी नहीं आएंगे।” वह 51 वर्ष का था और मैं उसे पसंद नहीं करता था, लेकिन इससे मुझे वास्तव में आराम करने में मदद मिली क्योंकि मैं उसे प्रभावित करने से नहीं डरता था। मैंने उसे एक डॉक्टर के रूप में देखा; मेरा ‘योनि फिजियोथेरेपिस्ट’। “

    “मैंने जॉन को हर दो सप्ताह में आठ महीने तक देखा, एक सत्र के लिए £ 160 का भुगतान किया, और इस बीच मनोचिकित्सा नियुक्तियों में भाग लिया।” प्रभाव अमूल्य थे। “

    “मेरे चिकित्सक ने मुझे अपने बचपन की दर्दनाक घटनाओं से निपटने में मदद की;” मुझे एक पारिवारिक मित्र ने अनुचित रूप से छुआ था जिसने मुझे अवचेतन रूप से पकड़ने के लिए मजबूर किया था। इस बीच, जॉन ने मुझे धीरे-धीरे पैठ का अभ्यास करने की अनुमति दी। “

    “हमने ऊपर मेरे साथ कुछ सत्र बिताए, उसके लंड को मेरे अंदर केवल एक या दो इंच आगे बढ़ाया;” वह शांत रहा ताकि मैं भावना को आत्मसात कर सकूं। “

    “इसे नियंत्रण में रखने से मुझे धीरे-धीरे इसकी अधिक लंबाई लेने का विश्वास मिला और अंततः इसे अपने भीतर चलने दिया।”

    “तीन साल बाद, मेरे पास एक लंबे समय से दोस्त है और हमारे पास सौम्य, अच्छा सेक्स है।” जब हम पहली बार एक साथ सोए थे, तो मैं घबरा गया था, लेकिन यह जानकर कि मैंने इसे एक प्रतिस्थापन के साथ बनाया है, मुझे विश्वास हुआ कि मैं इसे कर सकता हूं। यह एक अपरंपरागत उपचार है, लेकिन इसने मेरे लिए काम किया – मुझे खेद नहीं है। “