• मैरी क्लेयर को उनके दर्शकों का समर्थन प्राप्त है। जब आप हमारी साइट पर लिंक के माध्यम से खरीदारी करते हैं, तो हम आपके द्वारा चुनी गई कुछ वस्तुओं के लिए कमीशन कमा सकते हैं।

  • यह बहुत है – एक सामान्य स्थिति का इलाज करने के सर्वोत्तम तरीकों के बारे में पढ़ें।

    अगर आपने कभी सूखे का अनुभव किया है तो हाथ उठाएं वहाँ नीचे? यदि आप योनि के सूखेपन के लिए इंटरनेट उपचार की तलाश कर रहे हैं, तो संभावना है कि आपको ऐसा करना चाहिए – लेकिन चिंता न करें, आप अकेले से बहुत दूर हैं।

    हमने इस टुकड़े पर दो योग्य विशेषज्ञों से बात की और दोनों ने दावा किया कि वास्तव में बड़ी संख्या में महिलाएं इस स्थिति का अनुभव कर रही हैं। चार में से तीन महिलाओं को अपने जीवन में किसी न किसी समय योनि में सूखापन, खुजली या दर्द का अनुभव होता है, और थ्रश, यूटीआई या बैक्टीरियल वेजिनोसिस के लक्षणों की तरह, यह वास्तव में पूरी तरह से सामान्य है।

    एक सामान्य चिकित्सक और महिला स्वास्थ्य विशेषज्ञ डॉ. जेनिफर सिंह बताती हैं, “कई लोगों को अपने साथी, दोस्तों या यहां तक ​​कि डॉक्टरों से इस बारे में बात करना बहुत तुच्छ या शर्मनाक लग सकता है।” मैरियन ग्लक क्लिनिक. “अन्य लोग सोच सकते हैं कि यह उम्र बढ़ने का हिस्सा है, लेकिन ऐसा नहीं है।”

    उसकी सलाह? “चुपचाप पीड़ित न हों,” वह जोर देते हैं। “प्राप्त करना।”

    ऐसा करने से पहले, योनि के सूखेपन के लिए हमारे संपूर्ण पेशेवर गाइड की समीक्षा करें। हमने आपके लिए एसटीडी, योनि देखभाल, और सर्वोत्तम स्नेहक और सर्वोत्तम कंडोम का चयन करने के तरीके के बारे में सुझाव खरीदे हैं: योनि सूखापन के बारे में आप जो कुछ भी जानना चाहते हैं वह सब कुछ। कलम तैयार।

    योनि का सूखापन क्या है?

    आपकी योनि को सामान्य रूप से हार्मोन एस्ट्रोजन द्वारा बनाए गए प्राकृतिक स्नेहक के साथ नम रखा जाता है, सिंह बताते हैं। “पेरीमेनोपॉज़ या रजोनिवृत्ति के दौरान इस एस्ट्रोजन या यहां तक ​​​​कि टेस्टोस्टेरोन को कम करने से योनि और योनि क्षेत्र में नमी की मात्रा कम हो सकती है,” वे बताते हैं।

    पोषण और स्वास्थ्य विशेषज्ञ पॉलीन कॉक्स सहमत हैं और कहते हैं कि रजोनिवृत्त महिलाओं में सेक्स हार्मोन के इस घटते स्तर को नाम दिया गया है रजोनिवृत्ति के जेनिटो-मूत्र संबंधी सिंड्रोमया जीयूएस। “यह सिंड्रोम एक महिला के शरीर के जननांगों में होने वाले कई परिवर्तनों का वर्णन करता है, जो एक महिला के जीवन की शुरुआत (पेरीमेनोपॉज़ल), दौरान (रजोनिवृत्ति) और पोस्टमेनोपॉज़ल चरणों के दौरान होता है।”

    महिलाओं को अन्य कारणों से भी योनि में सूखापन का अनुभव हो सकता है, जिनमें शामिल हैं:

    योनि का सूखापन कितना आम है?

    जैसा ऊपर बताया गया है – बहुत साधारण।

    सिंह कहते हैं, “18 से 50 साल की उम्र के बीच की लगभग 17% महिलाओं को रजोनिवृत्ति की शुरुआत से पहले योनि के सूखने की समस्या होती है, और 80% पोस्टमेनोपॉज़ल महिलाओं को भी इसका अनुभव होता है।”

    FYI करें, वह चीज़ जो डॉक्टर के पास नहीं पहुँचती क्योंकि आप शर्मिंदा हैं? यह पाया गया है कि रजोनिवृत्त महिलाओं में योनि का सूखापन उपचार के बिना गायब होने की संभावना नहीं है। “दुर्भाग्य से, केवल 7% महिलाओं का इलाज किया जाता है,” सिंह आगे कहते हैं।

    जमीनी स्तर: समस्या होने पर डॉक्टर से मिलें – आपके लिए योनि के सूखेपन के इलाज के लिए कई विकल्प हैं।

    आपको कैसे पता चलेगा कि आपकी योनि में सूखापन है?

    आप शायद इसे महसूस करेंगे, लेकिन कभी-कभी आपकी बहन भी ग्रीवा स्मीयर जांच के दौरान इसे नोटिस कर सकती है, सिंह बताते हैं (यहां पढ़ें कि स्मीयर में क्या चल रहा है)।

    योनि के सूखेपन के मुख्य लक्षणों पर ध्यान देना चाहिए:

    “कुछ महिलाओं को बैठने या तंग अंडरवियर पहनने में भी असहजता होती है,” वह आगे कहते हैं। जाना पहचाना? निम्नलिखित मदद कर सकता है।

    योनि के सूखेपन का इलाज : बिस्तर पर बैठी उदास महिला

    योनि सूखापन उपचार: 5 विचार करने के लिए

    1. सुगंधित साबुन से बचें

    स्पष्ट लेकिन महत्वपूर्ण: आपकी योनि खुद को साफ करती है, सिंह जोर देते हैं। “सुगंधित साबुन, महिलाओं के स्वच्छता उत्पादों और वर्षा से बचें क्योंकि वे अक्सर संतुलन को बिगाड़ देते हैं,” वे कहते हैं।

    इसे अजमाएं: पानी और फ़ैब्रिक सॉफ़्नर का उपयोग तभी करें जब आप साफ़ करना चाहते हैं और हो सके तो सूती अंडरवियर पहनें।

    2. स्नेहक का प्रयोग करें

    सिंह यह भी कहते हैं कि गैर-हार्मोनल उपचार, जैसे कि ह्यूमिडिफ़ायर, योनि में नमी खींच सकते हैं, लेकिन ध्यान रखें कि उनका नियमित रूप से उपयोग किया जाना चाहिए। “स्नेहक भी संभोग में मदद कर सकते हैं,” वे कहते हैं – सर्वोत्तम स्नेहक के लिए हमारा मार्गदर्शक केवल मदद कर सकता है।

    3. अपना हार्मोनल संतुलन बनाए रखें

    कॉक्स के अनुसार, यह कठिन लगता है, वास्तव में नहीं। “यह मासिक धर्म चक्र से जुड़े चक्रीय लक्षणों को कम करने में मदद करता है, प्रजनन क्षमता में सुधार करता है, एस्ट्रोजन प्रभुत्व को कम करता है, और अंततः पेरिमेनोपॉज़ल और रजोनिवृत्ति की अवधि में संक्रमण को आसान बनाता है,” वे बताते हैं।

    ऐसा इसलिए है क्योंकि स्वस्थ एस्ट्रोजन का स्तर कोलेजन और इलास्टिन सहित योनि के ऊतकों की संरचनात्मक अखंडता को बनाए रखने में मदद कर सकता है, साथ ही स्वस्थ हड्डियों का घनत्व और हृदय स्वास्थ्य भी।

    यह कई तरीकों से किया जा सकता है, जिनमें शामिल हैं:

    • सुनिश्चित करें कि आप अपने जिगर के स्वास्थ्य का ख्याल रखते हैं
    • स्वस्थ मल त्याग के लिए वरीयता
    • एक स्वस्थ आंतों के माइक्रोबायोम को बढ़ावा देना।

    4. संतुलित आहार लें

    क्या तुम्हें पता था? आहार का जननांगों की संरचनात्मक अखंडता और जैव रासायनिक वातावरण पर बड़ा प्रभाव पड़ सकता है, या तो कॉक्स कहते हैं।

    “वसा सेक्स हार्मोन उत्पादन के लिए प्रमुख बिल्डिंग ब्लॉक हैं,” वे कहते हैं। स्वस्थ वसा से भरपूर आहार त्वचा जैसे ऊतकों को पोषित और नमीयुक्त बनाए रखने में मदद कर सकता है, साथ ही हार्मोन संश्लेषण के लिए बिल्डिंग ब्लॉक्स भी प्रदान कर सकता है।

    ओमेगा -3 और ओमेगा -7 की दैनिक खुराक के लिए विले के फाइनेस्ट ऑरेंज बर्स्ट जैसे पूरक लेने की सिफारिश की जाती है। “यह निर्जलीकरण के साथ-साथ विटामिन ए और डी की सामग्री और प्राकृतिक एंटीऑक्सिडेंट एस्टैक्सैन्थिन में मदद कर सकता है, जो विरोधी भड़काऊ है और प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत कर सकता है,” वे बताते हैं।

    विले का बेहतरीन ऑरेंज बर्स्ट 660mg EPA + DHA, £ 16.69

    समझौता देखें

    5. हार्मोनल उपचार

    यदि उपरोक्त में से कोई भी काम नहीं करता है, तो यह आपके जीपी को देखने का समय है।

    सिंह बताते हैं, “हार्मोन उपचार, जैसे सामयिक एस्ट्रोजन, बहुत प्रभावी हो सकते हैं और पेसरी, जैल, क्रीम या रिंग का रूप ले सकते हैं।” “वे सुरक्षित हैं और किसी के द्वारा भी उपयोग किए जा सकते हैं।”