डॉ. ज़ो विलियम्स को बताएं कि वे आपके मूड, आपकी ऊर्जा के स्तर, आपकी एकाग्रता और बहुत कुछ को कैसे प्रभावित करते हैं।

यदि आप अपने मासिक धर्म चक्र के चरणों पर अपना शोध कर रहे हैं, तो संभावना है कि आपने अपने मासिक धर्म चक्र की निगरानी के बारे में पढ़ा होगा और आपको कभी-कभी ऐसा क्यों लगता है कि आपके हार्मोन पागल हो गए हैं और इस बारे में थोड़ा और जानना चाहते हैं कि आप वास्तव में शक्ति का उपयोग कैसे कर सकते हैं। अपने समय का।

यह जानना कि आपके चक्र का पालन कैसे किया जाता है – और महीने के निश्चित समय पर महसूस करना कितना सामान्य है – आपकी अवधि को जीतने का अंतिम तरीका हो सकता है। साइकिल की देखभाल में वृद्धि के साथ, आप सोच सकते हैं कि लोग अपनी अवधि के बारे में पहले से कहीं अधिक सीख रहे हैं – लेकिन दिलचस्प बात यह है कि एक साइकिल देखभाल कंपनी द्वारा हाल ही में किया गया एक अध्ययन कुछ, जो अभी इस सप्ताह शुरू हुआ, ने पाया कि चक्र पर एक तिहाई से भी कम लोग एक या दो हार्मोन का नाम दे सकते हैं।

“यह इस क्षेत्र में शिक्षा की आवश्यकता पर प्रकाश डालता है,” राजदूत डॉ जो विलियम्स ने कहा, जो मानते हैं कि बाइक की देखभाल हमारे स्वास्थ्य और कल्याण को पूरी तरह से अनुकूलित करने की कुंजी है। “हम में से अधिकांश अपने पूरे चक्र के बारे में नहीं सोचते हैं और योजना हमें कैसे लाभ पहुंचा सकती है।” अपना ख्याल रखना खुद को समझने से शुरू होता है, और जिन लोगों का मासिक धर्म होता है, उनके लिए हमारे हार्मोन योगदान करते हैं कि हम हर हफ्ते अलग तरह से कैसा महसूस करते हैं, कार्य करते हैं और प्रशासन करते हैं। “

अपने सार्वजनिक जुड़ाव के समय के बारे में सोचें, या जब आपके हार्मोन सुरक्षित और अविनाशी महसूस करें तो जिम में अपना व्यक्तिगत अधिकतम प्राप्त करने का प्रयास करें – अपने TOTM के लिए साइन अप करने से आपके जीवन के सभी क्षेत्रों को लाभ हो सकता है।

लेकिन कहां से शुरू करें? अपने मासिक धर्म चक्र के चरणों के लिए अपने अंतिम गाइड को पढ़ना जारी रखें, विस्तृत विवरण के साथ कि उनका पालन करना इतना महत्वपूर्ण क्यों है। जब आप यहां हों, तो पीरियड पैंट, पीरियड कप और टैम्पोन के उपयोग के बारे में हमारे गाइड को देखना न भूलें।

मासिक धर्म चक्र के चरण: 4 पढ़ने के लिए

विलियम्स इस बात पर जोर देते हैं कि सबसे पहले और सबसे महत्वपूर्ण, यह महसूस करें कि आप सभी अद्वितीय हैं। हर किसी की अवधि अलग-अलग होगी और लोग देखेंगे कि पीरियड्स मिस हो गए हैं, भारी रक्तस्राव का अनुभव होगा या यहां तक ​​कि विभिन्न बिंदुओं पर अनियमित पीरियड्स का भी सामना करना पड़ेगा।

चरण एक: मासिक धर्म

कब? लगभग एक से सात दिन

इस चरण के दौरान क्या होता है? मासिक धर्म चक्र का पहला चरण है – हाँ, आपने अनुमान लगाया – मासिक धर्म, डॉक्टर बताते हैं। “वह तब होता है जब गर्भाशय की परत गिरती है, इसलिए आप आमतौर पर तीन से आठ दिनों तक खून बहते हैं,” वे साझा करते हैं।

इस समय के दौरान, मस्तिष्क दोनों का उत्पादन करेगा गोनैडोट्रोपिन-आराम हार्मोन (GnRH) और कूप उत्तेजक हार्मोन (FSH), जो अंडाशय को संकेत देता है कि यह परिपक्व रोम का समय है। “उनके पास अंडे बनने की क्षमता है, और ये विकासशील रोम भी एस्ट्रोजन उत्पादन का संकेत देते हैं।”

आपको कैसा महसूस करना चाहिए? आपका मस्तिष्क दर्द के प्रति अधिक संवेदनशील होगा और भावनाओं में भी वृद्धि हो सकती है। दूसरी ओर, यह हमारे दिमाग के लिए कठिन सोचने का एक अच्छा समय है, विलियम्स बताते हैं।

जमीनी स्तर: पहले चरण में आपको थोड़ी जलन हो सकती है। विलियम्स खुद को धीमा करने, आराम करने और दयालु होने की सलाह देते हैं, और इसे आगे की योजना बनाने और सोचने के लिए एक अच्छे समय के रूप में चिह्नित करते हैं।

चरण दो: कूपिक चरण

कब? आठवें से चौदहवें दिन के बारे में

इस चरण के दौरान क्या होता है? कूपिक चरण आमतौर पर मासिक धर्म के अंत से लेकर ओव्यूलेशन तक रहता है, आठवें से चौदहवें दिन के आसपास, विलियम्स बताते हैं। “इस चरण को कूपिक कहा जाता है क्योंकि रोम विकसित होते हैं।” एक बार जब कोई वयस्कता तक पहुँच जाता है, तो दूसरे मरने लगते हैं, जो विश्राम का संकेत देते हैं ल्यूटिनाइज़ेशन हार्मोन, ”डॉक्टर बताते हैं।

आपको कैसा महसूस करना चाहिए? क्या यह आपके लिए थोड़ा तकनीकी है? चिंता न करें – इस स्तर पर आप बस सबसे अच्छा महसूस करेंगे। “NS कूपिक चरण के दौरान जारी हार्मोन वे शायद हमें सबसे अच्छा महसूस करने में मदद करेंगे, ”विलियम्स कहते हैं। “ऐसा लग सकता है कि आपकी त्वचा और बाल चमक रहे हैं, आपकी दर्द सीमा अधिक हो सकती है, और मनोवैज्ञानिक रूप से आप उत्साहित और आत्मविश्वास महसूस कर सकते हैं।”

जमीनी स्तर: फॉलिकल फेज आपकी पसंदीदा जिम कक्षाओं के दौरान बाहर खड़े होने या महीने के सबसे कठिन कार्यों को शुरू करने का एक अच्छा समय है।

मासिक धर्म चक्र के चरण: गेंद की शूटिंग करती महिला

चरण तीन: ओव्यूलेशन

कब? लगभग पंद्रह से इक्कीस दिन।

इस चरण के दौरान क्या होता है? तीसरे चरण के दौरान, उर्फ ​​ओव्यूलेशन, तुम्हारा ल्यूटिनाइज़ेशन चरम हार्मोन और एस्ट्रोजन और उनके उच्चतम स्तर पर। “परिणामस्वरूप, अंडे जारी किए जाएंगे,” विलियम्स बताते हैं। एक बार अंडा निकल जाने के बाद, दो हार्मोन गिरना शुरू हो जाता है और प्रोजेस्टेरोन बढ़ना शुरू हो जाता है।

आपको कैसा महसूस करना चाहिए? जागृत और सतर्क महसूस करने की अपेक्षा करें, सेक्स के लिए अधिक भूख का अनुभव करें और भूख में भी वृद्धि करें। डॉक्टर कहते हैं, “आप शायद ऐसा महसूस करेंगे कि आप किसी पार्टी में जाना चाहते हैं।”

जमीनी स्तर: जबकि ओव्यूलेशन की शुरुआत एक पार्टी है, ध्यान दें कि इस चरण के अंत तक, आपकी याददाश्त कम केंद्रित हो सकती है। “यदि आप पतन करना शुरू करते हैं तो यह आपको अच्छा कर सकता है,” विलियम्स कहते हैं।

मासिक धर्म चक्र के चरण: घर पर कसरत के बाद प्रशिक्षण की प्रगति की निगरानी के लिए स्मार्टफोन पर एक व्यायाम मॉनिटर एप्लिकेशन का उपयोग करके अपने कंधे पर एक युवा सक्रिय महिला का दृश्य

चरण चार: ल्यूटियल चरण

कब? 22 से 28वें दिन के बारे में।

इस चरण के दौरान क्या होता है? यदि गर्भावस्था नहीं होती है, तो आप चौथे चरण में प्रवेश करेंगी, अन्यथा मासिक धर्म या ल्यूटियल चरण के रूप में जाना जाता है। “शरीर प्रोजेस्टेरोन और कूप उत्तेजक हार्मोन के स्तर का उत्पादन करता है और।” ल्यूटिनाइज़ेशन हार्मोन में कमी क्योंकि उनकी अब आवश्यकता नहीं है, ”विलियम्स बताते हैं।

आपको कैसा महसूस करना चाहिए? आपको पीएमएस के विशिष्ट लक्षणों का अनुभव होने की अधिक संभावना है (इसकी कम सामान्य बहन के बारे में पढ़ें, पीएमडीडी, यहां)। “इनमें सिरदर्द, मासिक धर्म का माइग्रेन, सूजन, सीने में दर्द, चिंता और खराब मूड शामिल हैं,” विलियम्स कहते हैं।

इस चरण के दौरान सब कुछ थोड़ा ग्रे और बेजान लगने की अपेक्षा करें – आपकी ऊर्जा के स्तर में गिरावट की संभावना है, और यदि आप अपने लिए समय नहीं निकाल सकते हैं, तो आप चिड़चिड़े और चिड़चिड़े महसूस कर सकते हैं।

जमीनी स्तर: यह चरण योग या पाइलेट्स जैसे अधिक पुनर्योजी अभ्यासों को चुनने का एक अच्छा समय है। “एक डायरी को ज़्यादा मत करो;” सुनिश्चित करें कि आपने स्वयं की देखभाल और समय के लिए बहुत सारे विचारों की योजना बनाई है। एक किताब पढ़ने की कोशिश करें, एक लंबा स्नान करें या प्रकृति की सैर पर जाएं – कुछ भी जो आपको सूट करे, “डॉक्टर सलाह देते हैं।

मासिक धर्म चक्र के चरणों की निगरानी से मुझे क्या लाभ हो सकता है?

अच्छा प्रश्न। संक्षेप में, क्योंकि महीने के अलग-अलग समय पर आप कैसा महसूस करते हैं और काम करते हैं, इसके आधार पर योजनाएँ बनाना, जैसे अलग हार्मोन उतार-चढ़ाव हमें जीवन से अधिक पेशेवर, व्यक्तिगत और भावनात्मक रूप से बाहर निकलने की अनुमति दे सकता है, डॉक्टर साझा करता है।

“हर कोई जिसकी अवधि होती है, शायद पूरे महीने मूड, ऊर्जा, भूख और यहां तक ​​​​कि दर्द सहनशीलता में उतार-चढ़ाव का अनुभव करेगी,” वे बताते हैं। “हालांकि हम कई अन्य चीजों से भी प्रभावित होते हैं, हम अक्सर एक ऐसे पैटर्न की पहचान कर सकते हैं जो हमारे मासिक धर्म चक्र से अलग होता है हार्मोन महीने के अलग-अलग समय में चोटियाँ और कुंड हैं। “

यहां ध्यान दें: हम सभी अलग हैं और हम इन विविधताओं के परिणामों को महसूस करते हैं हार्मोन स्तर विशिष्ट रूप से, लेकिन अक्सर सामान्य विषय होते हैं जैसे कि हमारी अवधि के ठीक पहले और उसके दौरान सबसे खराब महसूस करना और आने वाले सप्ताह में सबसे अच्छा महसूस करना।

अवधि ट्रैकिंग यह हमारे बदलने के बारे में नहीं है हार्मोन स्तर, या यहां तक ​​​​कि यह हमें कैसे प्रभावित करता है, लेकिन यह सुनिश्चित करने के लिए कि हम अपने मासिक धर्म चक्र के प्रत्येक चरण से सर्वश्रेष्ठ प्राप्त करने के लिए कैसा महसूस करते हैं, इस भिन्नता का लाभ उठाने के लिए अपनी स्वयं की लय को जानना और हमारी डायरी को सहसंबंधित करना। यह मेरे पास है?