• मैरी क्लेयर को उनके दर्शकों का समर्थन प्राप्त है। जब आप हमारी साइट पर लिंक के माध्यम से खरीदारी करते हैं, तो हम आपके द्वारा चुनी गई कुछ वस्तुओं के लिए कमीशन कमा सकते हैं।

  • हम आपको जरूरतमंद लोगों से लैस करने के लिए तीन योग्य विशेषज्ञों से बात कर रहे हैं।

    आप शायद थ्रश के कई लक्षणों, मूत्र पथ के संक्रमण के लक्षण और यहां तक ​​कि विभिन्न प्रकार के योनि संक्रमणों के बारे में जानते हैं, लेकिन क्या आपने कभी बीवी के बारे में सुना है और क्या आप जानते हैं कि बैक्टीरियल वेजिनोसिस के सबसे सामान्य लक्षण क्या हैं?

    डॉ. सुहैल हुसैन के अनुसार, एक सामान्य चिकित्सक चेल्सी फार्मेसी मेडिकल क्लिनिकबैक्टीरियल वेजिनोसिस – जिसे बीवी के रूप में भी जाना जाता है – एक योनि संक्रमण है जो अक्सर तब होता है जब एक महिला अपने योनि पीएच (यानी अम्लता, FYI) में बदलाव का अनुभव करती है।

    योनि स्राव एक लक्षण है और आंकड़े बताते हैं कि 66% तक महिलाओं के जीवन में कभी न कभी बीवी होगा – यह तीन महिलाओं में से एक है, या सी के रूप मेंनर्स और यौन स्वास्थ्य विशेषज्ञ हेलेन नॉक्स यूके में अविश्वसनीय 8.9 मिलियन महिलाओं को समझाती हैं।

    आश्चर्य है कि बैक्टीरियल वेजिनोसिस के लक्षण, कारण या उपचार क्या हैं? स्क्रॉल करना जारी रखें।

    बैक्टीरियल वेजिनोसिस के लक्षण: 3 सबसे आम

    क्या तुम्हें पता था? 50% तक महिलाओं को बैक्टीरियल वेजिनोसिस के किसी भी लक्षण का अनुभव नहीं होता है और इसलिए उनका निदान नहीं किया जाता है। “थ्रश के विपरीत, यह आमतौर पर चोट या खुजली नहीं करता है,” एक जूनियर डॉक्टर और सामान्य चिकित्सक डॉ। कोनी फर्नले बताते हैं।

    मुख्य लाल झंडों में शामिल हैं:

    • सामान्य योनि स्राव का स्पष्ट से हरे या भूरे रंग में बदलना
    • आक्रामक (अक्सर बदबूदार गड़बड़) गंध
    • सेक्स के बाद लक्षण बिगड़ जाते हैं।

    नॉक्स इस बात पर जोर देता है कि यदि आप सही लक्षणों को समझते हैं, तो यह निर्धारित करना बहुत आसान है कि आप बीवी से पीड़ित हैं या नहीं। “योनि अंत में स्वयं-सफाई है, लेकिन यह एक नाजुक वातावरण भी है जिसे इतनी आसानी से बाधित किया जा सकता है,” वे साझा करते हैं।

    बैक्टीरियल वेजिनोसिस के कारण: आप बी.वी. कैसे प्राप्त करते हैं?

    आश्चर्य है कि बीवी कैसे प्राप्त करें? संक्षेप में, यह आमतौर पर तब होता है जब आपकी योनि का पीएच थोड़ा कम होता है।

    डॉक्टरों के अनुसार, अन्य कारणों में अत्यधिक धुलाई, सुगंधित साबुन या बबल बाथ का उपयोग, एंटीबायोटिक्स, मासिक धर्म, अंतर्गर्भाशयी उपकरण या कुंडल का उपयोग और यहां तक ​​कि शुक्राणु (विभिन्न प्रकार के गर्भनिरोधक के बारे में यहां पढ़ें) शामिल हैं।

    हालांकि यह यौन संचारित संक्रमण नहीं है (वैसे, यह पता लगाना कि क्या आपके पास एसटीडी है), यह यौन संचारित हो सकता है, फर्नले बताते हैं। “हालांकि बीवी का कारण पूरी तरह से समझा नहीं गया है, लक्षण आमतौर पर यौन सक्रिय महिलाओं में होते हैं,” वे बताते हैं।

    बैक्टीरियल वेजिनोसिस का उपचार: आप बी.वी. का इलाज कैसे करते हैं?

    अच्छा प्रश्न। हुसैन लैक्टिक एसिड, पेसरी या मौखिक एंटीबायोटिक दवाओं के साथ एक सामयिक जेल की सलाह देते हैं – आमतौर पर मेट्रोनिडाज़ोल नामक एक मौखिक गर्भनिरोधक – लेकिन अगर आप चिंतित हैं कि आपको संक्रमण हो सकता है तो आपको डॉक्टर को देखने की सलाह दी जाती है। यह सब आपकी योनि के सामान्य पीएच संतुलन को बहाल करने में मदद करके संक्रमण को ठीक करता है।

    जीपी के साथ अपॉइंटमेंट बुक करने के बारे में निश्चित नहीं हैं या संभावनाओं के बारे में चिंतित हैं? “कई यौन स्वास्थ्य क्लीनिक वॉक-इन सेवा प्रदान करते हैं जहाँ आपको अपॉइंटमेंट की आवश्यकता नहीं होती है,” फ़र्नले बताते हैं।

    यहां ध्यान दें: बीवी का इलाज करना महत्वपूर्ण है क्योंकि अगर इसका ठीक से इलाज नहीं किया गया तो यह फिर से हो सकता है और यदि आपको यह लंबे समय तक रहता है तो आपको यौन संचारित संक्रमण के उच्च जोखिम में डाल देता है।

    बैक्टीरियल वेजिनोसिस के लक्षण: एक महिला अपने चेहरे को छूती है

    बैक्टीरियल वेजिनोसिस से बचने के लिए 4 टिप्स:

    संक्षेप में, आपकी योनि संतुलन के बारे में है। आपको वहां लैक्टोबैसिली की आवश्यकता होती है – उर्फ ​​गुड बैक्टीरिया – अन्य सूक्ष्मजीवों के विकास को रोकने के लिए और आपके पीएच – उर्फ ​​​​आपके अम्लीय और क्षारीय संतुलन को बिगाड़ने के लिए।

    विशेषज्ञों का कहना है कि इस संतुलन को खुश रखने के लिए हर दिन सही चीजें करने की कोशिश करें और सुनिश्चित करें। कैसे? निम्नलिखित का प्रयास करें।

    1. हमेशा सुरक्षित सेक्स का अभ्यास करें

    स्पष्ट लेकिन महत्वपूर्ण – जब आप यहां हों तो सर्वोत्तम कंडोम, सर्वश्रेष्ठ सेक्स टॉय और सर्वोत्तम स्नेहक का हमारा सारांश पढ़ें।

    2. सुगंधित उत्पादों से बचें

    सभी के लिए योनि की देखभाल के लिए सबसे महत्वपूर्ण सुझावों में से एक। “मजबूत योनि दुर्गन्ध से बचें क्योंकि वे योनि पीएच को बदलते हैं,” फर्नले बताते हैं।

    इसे अजमाएं: अपनी योनि को धोने के लिए बस पानी और साधारण साबुन का प्रयोग करें। सरल।

    3. लंबे स्नान के बजाय स्नान करें

    डॉक्टरों का कहना है कि नहाने से आपको संक्रमण होने की संभावना बढ़ जाती है, इसलिए बेहतर होगा कि अगर आप इसे लेकर चिंतित हैं तो इनसे बचना चाहिए। ध्यान दें।

    4. अपने अंडरवियर धोते समय मजबूत डिटर्जेंट से बचें

    एक और सरल लेकिन आसान क्रिया: ध्यान रखें कि आप अपने अंडरवियर के साथ क्या करते हैं।

    यह देखभाल का एक अच्छा सामान्य बिंदु है: आखिरकार, आपकी योनि हर दिन कम से कम बारह घंटे आपके अंडरवियर के खिलाफ बैठेगी, है ना?