• मैरी क्लेयर को उनके दर्शकों का समर्थन प्राप्त है। जब आप हमारी साइट पर लिंक के माध्यम से खरीदारी करते हैं, तो हम आपके द्वारा चुनी गई कुछ वस्तुओं के लिए कमीशन कमा सकते हैं।

  • ४ में से ३ महिलाओं को अपने जीवनकाल में योनि में छाले पड़ेंगे – यहां इसका इलाज करने के निर्देश दिए गए हैं।

    क्या आपने कभी सेक्स के दौरान या शौचालय में गर्म, खुजली और दर्द का अनुभव किया है? हां, ये दोनों थ्रश के सामान्य लक्षण हैं, और हालांकि एक महिला की चिकित्सा स्थिति से पीड़ित होना पूरी तरह से सामान्य (और काफी सामान्य, FYI) है, इसका इलाज कैसे किया जाए, इसका स्पष्ट विचार होना भी बहुत अच्छा है।

    FYI करें, यह सिर्फ एमी शूमर नहीं है, जिसे थ्रश था – क्या आपको उसका मजाक याद है कि उसका अंडरवियर कैसा दिखता है जैसे उसमें सूंघता है? यह बैक्टीरियल वेजिनोसिस के बाद दूसरा सबसे आम प्रकार का योनि संक्रमण है और योनि स्राव के रूप में भी प्रकट होता है।

    यद्यपि थ्रश अक्सर स्वयं-सफाई का एक पूरी तरह से सामान्य परिणाम होता है, यह परेशान हो सकता है (शाब्दिक रूप से) – यदि आप इसे अभी भी प्राप्त करते हैं।

    जिस तरह आप विभिन्न प्रकार के सिरदर्द से परिचित हैं, वैसे ही कई प्रकार के योनि संक्रमणों के बारे में जानना महत्वपूर्ण है, बीवी से, यूटीआई के माध्यम से सिस्टिटिस के रूप में, एसटीडी एचपीवी के रूप में। हमने आपको पीरियड पैंट, पीएमएस के लक्षण और टैम्पोन का उपयोग करने के तरीके के बारे में एक गाइड लिखा है। अगला कदम: योनि देखभाल के बारे में अपना 101 पढ़ना जारी रखें, सबसे आम थ्रश लक्षणों में कमी और उपचार के बारे में जानने की आपकी आवश्यकता के साथ।

    एक थ्रश क्या है?

    डॉक्टर हाना अबू-हसन कैसे काम करता है चेल्सी फार्मेसी मेडिकल क्लिनिक यह बताता है, योनि में थ्रश तब होता है जब खमीर सुनाई देता है कैंडीडा, जो सामान्य रूप से त्वचा पर और योनि के आसपास रहता है, कई गुना बढ़ जाता है।

    “जब हालात अच्छे हों।” कैंडीडा -योनि पीएच या हार्मोन के स्तर में उतार-चढ़ाव के बारे में सोचें-बैक्टीरिया योनि में प्रवेश कर सकते हैं और अवांछित थ्रश लक्षण पैदा कर सकते हैं, “अबू-हसन बताते हैं।

    ऐसा होने की सबसे अधिक संभावना है यदि आप गर्भवती हैं, यदि आप मधुमेह हैं, एंटीबायोटिक्स ले रही हैं या यदि आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली सामान्य रूप से काम नहीं कर रही है, तो डॉक्टर साझा करते हैं।

    थ्रश के लक्षण: 6 सबसे आम

    अबू-हसन के अनुसार, थ्रश के सबसे सामान्य लक्षण निम्नलिखित हैं:

    • योनि के बाहर त्वचा की सिलवटों की खुजली (उर्फ योनी)
    • योनि के अंदर खुजली
    • योनी का दर्द या जलन
    • पेशाब करते समय चुभन या दर्द
    • दर्दनाक सेक्स
    • योनि स्राव: अपेक्षाकृत घना, हालांकि कभी-कभी पानीदार और मलाईदार सफेद।

    “यदि दर्द खुजली के बिना है, तो इसका एक अलग कारण होने की अधिक संभावना है,” वे बताते हैं।

    थ्रश उपचार: 8 कोशिश करने के लिए

    आश्चर्य है कि थ्रश का इलाज करने के सर्वोत्तम तरीके क्या हैं? संक्षेप में, आपको फार्मेसी की यात्रा करनी होगी और वहां एक पेशेवर के साथ चैट करनी होगी।

    एक डॉक्टर के रूप में डेबोरा ली के डॉ। फॉक्स ऑनलाइन फ़ार्मेसी बताते हैं कि सबसे आम उपचार एंटिफंगल दवाएं हैं जैसे कि निस्टैटिन, क्लोट्रिमेज़ोल, फ्लुकोनाज़ोल, इकोनाज़ोल और माइक्रोनाज़ोल। “वे आमतौर पर एक, तीन, या सात दिवसीय उपचार कार्यक्रमों के रूप में दिए जाते हैं,” ली बताते हैं। “उदाहरण के लिए, फ्लुकोनाज़ोल को अक्सर 150 मिलीग्राम की एकल खुराक के रूप में मौखिक रूप से दिया जाता है।”

    एक और बात: आपने शायद अपने जीवन में किसी बिंदु पर कैनेस्टन का उपयोग किया है – या कम से कम देखा है। आमतौर पर जूते, सुपरड्रग और सभी अच्छी फार्मेसियों में बेचा जाता है, यह योनि थ्रश के लिए सबसे आम पेसरी उपचार है – अपनी योनि में डाली गई गोली को भंग करने के बारे में सोचें, या आप उनकी इंट्रावागिनल क्रीम का विकल्प चुन सकते हैं – एक क्रीम जो अंदर और बाहर जाती है योनि।

    क्या आप इतने उत्साहित नहीं हैं और मौखिक उपचार पसंद करते हैं? “आप फ्लुकोनाज़ोल 150 मिलीग्राम की एकल खुराक का विकल्प भी चुन सकते हैं,” ली बताते हैं। “अपने फार्मासिस्ट से पूछें कि क्या आप निश्चित नहीं हैं – वे यहाँ मदद करने के लिए हैं।”

    यहां ध्यान दें: विभिन्न एंटिफंगल उपचार कितने प्रभावी हैं, इसमें कोई अंतर नहीं है, और गर्भवती महिलाओं को फ्लुकोनाज़ोल का उपयोग नहीं करना चाहिए।

    थ्रश के लक्षण: फार्मेसी में एक युवती मोबाइल फोन से दवाओं को स्कैन करती है

    क्या आपको बार-बार थ्रश के मामले मिल सकते हैं?

    संक्षिप्त उत्तर: हाँ, लेकिन यह उतना सामान्य नहीं है जितना लोग सोच सकते हैं। जबकि लगभग 75% महिलाएं अपने जीवन में कभी न कभी थ्रश का अनुभव करती हैं, आंकड़े बताते हैं कि केवल 5% ही उन्हें नियमित रूप से और बार-बार प्राप्त करते हैं।

    निचला रेखा, यदि आवर्तक थ्रश अभी भी होते हैं, तो अपना जीपी देखें। वे कार्रवाई के सर्वोत्तम पाठ्यक्रम पर सलाह देने में सक्षम होंगे।

    आवर्ती योनि थ्रश को कैसे रोकें

    1. प्राकृतिक रेशे पहनें

    ली सिंथेटिक्स के बजाय कपास या रेशम पर सलाह देते हैं।

    2. तंग कपड़ों से बचें

    हम आपको देख रहे हैं, जिम में लेगिंग। विशिष्ट कपड़े खुजली और जलन को खराब कर सकते हैं, या आपका डॉक्टर कहता है।

    3. स्कर्ट चुनें

    निश्चित रूप से, यह हमेशा संभव नहीं होता है, लेकिन यदि आप पैंट के बजाय अधिक स्कर्ट और स्टॉकिंग्स पहनने की कोशिश कर सकते हैं, तो आप शायद अपने ग्रोइन क्षेत्र को बहुत गर्म होने से रोकेंगे, वे कहते हैं।

    4. सुगंधित उत्पादों से बचें और उन्हें अच्छी तरह धो लें

    क्या आप चाहते हैं कि आपकी योनि की देखभाल की जाए? दोनों डॉक्टरों के अनुसार, सबसे महत्वपूर्ण चीज जो आप कर सकते हैं, वह है साधारण बिना गंध वाले उत्पादों और इसी तरह के पैड और टैम्पोन का उपयोग करना, जब यह आपका टीओटीएम हो।

    इसके अलावा, जब वहां धोने की बात आती है, तो शरीर के इस हिस्से को दिन में केवल एक बार धोएं, क्योंकि अत्यधिक धोने से योनि में स्वस्थ बैक्टीरिया कम हो सकते हैं और आपकी योनि का पीएच बदल सकता है, ली बताते हैं।

    5. संतुलित आहार लें

    यह स्पष्ट लगता है, लेकिन वास्तव में एक संतुलित योनि पीएच सुनिश्चित करना वास्तव में महत्वपूर्ण है। “एक दिन में फलों और सब्जियों की पांच सर्विंग्स के साथ एक स्वस्थ आहार खाएं,” ली सलाह देते हैं।

    एफवाईआई यहाँ: इस बात का कोई सबूत नहीं है कि आहार से खमीर को खत्म करने या चीनी मुक्त आहार का पालन करने से बार-बार होने वाले कैंडिडिआसिस के हमलों को रोकने में मदद मिलेगी, डॉक्टर साझा करते हैं।

    यदि आपके थ्रश के लक्षण सात से चौदह दिनों के भीतर हल नहीं होते हैं, तो अपने डॉक्टर को देखें।